नीतीश कुमार ने फरक्का बांध मामले पर केंद्र सरकार को दी चेतावनी - Bihar News

भागलपुर. बिहार के भागलपुर जिले में निश्चय यात्रा के तहत पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिला आइटीआइ का उद्घाटन किया. नीतीश कुमार ने इस दौरान सात निश्चय योजना के तहत जिले के मॉडल गांव के रूप में चयनित हरिदासपुर का भ्रमण किया. वहां मुख्यमंत्री ने हर घर नल का जल योजना के तहत बने पानी टंकी का उद्घाटन किया. नीतीश कुमार ने गांव के साथ-साथ जिले में चल रहे सात निश्चय योजना की समीक्षा की और गांव में हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री इस दौरान गांव की एक महिला के घर गये और उससे बातचीत कर फीडबैक लिया. मुख्यमंत्री के साथ सभी वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

केंद्र पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री ने फरक्का बराज को लेकर केंद्र की एनडीए सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पटना में आगामी 25 फरवरी को होने वाली पर्यावरणविदो के साथ बैठक में इसकी चर्चा होने वाली है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बैठक में इस मसले पर चर्चा होगी. नीतीश ने कहा कि बैठक में जल पुरुष के रूप में ख्याति पा चुके और मैग्सेसे आवार्ड विजेता राजेंद्र सिंह भी आ रहे हैं. अतः उनसे भी इस मसले पर चर्चा की जायेगी. नीतीश ने इस मसले को लेकर ठोस रणनीति बनाने और अभियान चलाने की बात कही.

मुख्यमंत्री ने हरिदासपुर गांव में चेतना रैली को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ही बिहार में हर साल आने वाले बाढ़ की विभीषिका के लिये जिम्मेवार है. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में गंगा नदी पर बना फरक्का बांध बाढ़ को लाने में मदद करता है. नीतीश कुमार ने फरक्का बांध की उपयोगिता पर पूर्व की तरह सवाल खड़े करते हुए केंद्र की मंशा पर भी सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि केंद्र की गलती का परिणाम बिहार को भुगतना पड़ता है. नीतीश ने कहा कि वह इस मुद्दे को बार-बार उठाते रहे हैं लेकिन आज तक केंद्र सरकार ने उसपर ध्यान नहीं दिया. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस मसले को लेकर अभियान चलाया जायेगा.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment