अखिलेश यादव मुबारकपुर से लड़ेंगे चुनाव, अपर्णा यादव को भी दिया टिकट- UPElection2017

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इस बार मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. मुबारकपुर विधानसभा क्षेत्र आजमगढ़ जिले में स्थित है. वहीं दूसरी ओर अंतत: अपर्णा यादव का नाम समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों की सूची में आ गया है. पार्टी ने उन्हें लखनऊ कैंट से टिकट दिया है. आज सपा द्वारा जारी किये प्रत्याशियों की सूची में उनका नाम शामिल है. मुबारकपुर में चार मार्च को मतदान होना है, यहां छठे चरण में मतदान होगा. पहले ऐसी खबरें आ रहीं थीं कि अखिलेश बुंदेलखंड से चुनाव लड़ेंगे. खुद अखिलेश ने बुंदेलखंड दौरे के दौरान यह बात कही थी कि अगर वहां की जनता चाहेगी, तो वे वहां से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. लेकिन अब उन्होंने मुबारकपुर से चुनाव लड़ने का निश्चय किया है, इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि अखिलेश अपनी पार्टी के एकमात्र स्टार प्रचारक हैं और ऐसे में उन्हें प्रचार के लिए समय चाहिए. चूंकि यहां छठे चरण में मतदान है, इसलिए उन्हें समय मिल जायेगा. अखिलेश वर्ष 2012 में भी इस विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें बसपा के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने शिकस्त दे दी थी. वर्तमान में अखिलेश विधान परिषद के सदस्य हैं.

लखनऊ कैंट से मुलायम की पसंद अपर्णा यादव को टिकट देकर अखिलेश ने एक तरह से पिता की पसंद को सम्मान दिया है. मुलायम अपनी दूसरी पुत्रवधू अपर्णा को यहां से टिकट देना चाहते थे. खुद अपर्णा भी यहां से टिकट प्राप्त करने को लेकर आशान्वित थीं, लेकिन अखिलेश की पसंद वह नहीं थीं, इसलिए आशंका जतायी जा रही थी कि शायद अपर्णा को टिकट ना मिले.

पहले भी मीडिया में ऐसी खबरें आतीं रहीं है कि अखिलेश यादव यह नहीं चाहते हैं कि पार्टी में सत्ता के दो केंद्र बनें, लेकिन अपर्णा पार्टी में अपनी उपस्थिति चाहतीं थीं और इसके लिए कई बार उन्होंने बागी तेवर भी अपनाया था.

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में वे अपने पति प्रतीक यादव को चुनाव मैदान में उतारना चाहतीं थीं, लेकिन अखिलेश के प्रबल विरोध के कारण प्रतीक चुनाव नहीं लड़ पाये थे. आज सपा की ओर से 37 प्रत्याशियोंकी सूची जारी की गयी है, जिसमें कुछ प्रत्याशियों के विधानसभा क्षेत्रों में बदलाव किया गया है. इस सूची से पहले सपा ने तीन सूची पहले ही जारी कर दी थी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment