हांगकांग टी-20 लीग से जुड़ने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी : यूसुफ - Hongkong T-20

नई दिल्ली: लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान ने शनिवार को कहा कि कोलून कैंटन फ्रेंचाइजी की ओर से हांगकांग टी-20 लीग में हिस्सा लेंगे. यूसुफ हांगकांग टी-20 लीग से जुड़ने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और इंग्लैंड के टाइमल मिल्स के बाद यूसुफ कोलून के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइंफो' के अनुसार, हांगकांग टी-20 लीक का दूसरा संस्करण आठ मार्च से 12 मार्च तक चलेगा.

क्रिकेट हांगकांग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कटलर ने यूसुफ को लीग में खेलने की इजाजत देने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का आभार व्यक्त किया है. उन्होंने साथ ही कहा है कि यूसुफ की मौजूदगी से हांगकांग में क्रिकेट को प्रचार-प्रसार मिलेगा.

कटलर ने कहा, "यह एक शानदार खबर है और हम बीसीसीआई के बेहद आभारी हैं कि उन्होंने यूसुफ के खेलने पर अनापत्ति दे दी है." हांगकांग टी-20 लीग से जुड़ने वाले दुनिया के अन्य दिग्गजों में श्रीलंका के कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान, वेस्टइंडीज के डारेन सामी, न्यूजीलैंड के जेम्स फ्रैंकलिन और दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज जोहान बोथा शामिल हैं. हांगकांग टी-20 लीग के दूसरे संस्करण में चार टीमें हिस्सा लेंगी.

शेष तीन टीमों के नाम हैं - गैलेक्सी ग्लैडिएटर्स लानताऊ, सिटी कैटाक और हांगकांग आइलैंट यूनाइटेड. पांच दिवसीय टूर्नामेंट के शुरुआत चार दिन प्ले ऑफ मैच होंगे और हर टीम एकदूसरे के खिलाफ खेलेगी. इसके बाद शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें 12 मार्च को खिताब के लिए भिड़ेंगी.

17 नवंबर 1982 को गुजरात के वडोदरा में जन्‍मे यूसुफ ने जोहानिसबर्ग में एक बेहद अहम टी-20 मैच से अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया. न सिर्फ यह टी20 वर्ल्‍डकप-2007 का फाइनल मैच था बल्कि इस मायने में और अहम हो गया था कि यह प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ था. इंटरनेशनल करियर का यह पहला मैच यूसुफ के लिए यादगार बन गया.

टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को पांच रन से हराकर वर्ल्‍ड चैंपियन बनने का गौरव पाया और यूसुफ के छोटे भाई इरफान इस फाइनल के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी रहे. इरफान ने मैच में चार ओवर में 16 रन देकर तीन पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजों को पेवेलियन लौटाया था. जहां तक यूसुफ की बात है तो उन्‍होंने इस मैच में भारतीय पारी की शुरुआत करते हुए महज 8 गेंदों पर एक चौके और एक छक्‍के की मदद से 15 रन बनाए थे.

यूसुफ ने अब तक 57 वनडे मैचों में 27.00 के औसत से 810 रन (दो शतक) बनाए हैं, 33 विकेट (औसत 41.36) भी उनके नाम पर दर्ज हैं. 22 टी20 मैचों में उन्‍होंने 18.15 के औसत से 236 रन बनाने के अलावा 33.69 के औसत से 13 विकेट लिए हैं. यूसफ टीम इंडिया के ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने टी20 और वनडे, दोनों में करियर का आगाज पाकिस्‍तानी टीम के खिलाफ किया. वनडे करियर का शुरुआती मैच उन्‍होंने जून 2008 में पाकिस्‍तान के खिलाफ ढाका (न्‍यूट्रल वेन्‍यू) में खेला.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment