महोबा के पास देर रात हुआ ट्रेन हादसा, महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे बेपटरी - mahakoshal express derail near kulpahar in up

महोबा: यूपी के महोबा के पास देर रात एक ट्रेन हादसा हुआ है. महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं.  शुरुआती जानकारी के मुताबिक- इसमें कम से कम 8 यात्रियों के घायल होने की खबर है. मध्य प्रदेश जबलपुर से हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन आ रही ट्रेन के बेपटरी हुए डिब्बों में 4 एसी, एक स्लीपर, 2 जनरल और एक SLR बोगी शामिल है. ये हादसा रात करीब 2 बजे महोबा और कुलपहर स्टेशन के बीच हुआ. हादसे के बाद मौके पर बचाव दल को भेज दिया गया और राहत और बचाव का काम शुरू हो गया है. हादसे के बाद इलाहाबाद-झांसी रूट प्रभावित हुआ है, जिसके बाद कुछ ट्रेनों के रूट बदले गए हैं. चश्मदीदों की माने तो हादसे में कुछ लोगों को मामूली चोटें आई हैं, लेकिन रेलवे अथॉरिटी ने किसी के भी हताहत होने की खबर से इनकार किया है. खबरों की मानें तो इस हादसे के पीछे असमाजिक तत्वों का हाथ हो सकता है हालांकि इस खबर की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है.


महोबा के एसपी गौरव सिंह से हुई बातचीत के मुताबिक-अभी तक दुर्घटना में किसी के जान जाने की जानकारी नहीं है. हादसा रात 2.30 बजे के लगभग हुई. डिविजनल रेलवे मैनेजर और जीएम मौके पर मौजूद हैं. उन्होंने हादसे की वजह जांच के बाद ही पता लगने की बात कही है. साथ ही बताया कि एक एसी2, तीन एसी3 और 4 स्लीपर कोच पटरी से उतरे हैं. इस हादसे से झांसी-इलाहाबाद रूट प्रभावित हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- महोबा स्टेशन से चलने के 10 किलोमीटर के बाद ही ट्रेन पटरी से उतर गई थी. ट्रेन की रफ्तार कम होने की वजह से बड़ा हादसा टल गया. पटरी से उतरने के बाद महाकौशल एक्सप्रेस दो भागों में बंट गई थी. इंजन बाकी बोगियों को लेकर आगे चला गया था.

रेलवे के हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं-:

झांसी : 05101-1072
ग्वालियर: 0751-1072
बांदा : 05192-1072

हालिया ट्रेन हादसों पर नजर डालें तो इसी साल 22 जनवरी को आंध्र प्रदेश में विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास जगदलपुर- भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस (18448) दुर्घटनाग्रस्त होने से 32 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.  वहीं 20 नवंबर 2016 को उत्तर प्रदेश के कानपुर के पास पुखरायां में बड़ा रेल हादसा हुआ था. इसमें 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इसके अलावा 20 मार्च 2015 को देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी. इस हादसे में 34 लोग मारे गए थे. यह हादसा रायबरेली के बछरावां रेलवे स्टेशन के पास हुई हुआ था.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment