उत्तर प्रदेश में भू माफियाओं के ख़िलाफ़ एक्शन के लिए लॉन्च हुआ पोर्टल - yogi launches website for information about anti land mafia campaign

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने भू-माफियाओं के खिलाफ एक और बड़ा कदम उठाया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एक पोर्टल लॉन्च किया जिसमें एंटी भू-माफिया अभियान की पूरी जानकारी है. इस पोर्टल पर एंटी भू-माफिया स्क्वाड द्वारा भू-माफियाओं पर अबतक की कार्रवाई की जानकारी दी जाएगी.


अबतक 153808 अतिक्रमणकारियों को चिन्हित किया गया. 16505 लोगों के खिलाफ राजस्व/सिविल वाद दर्ज हुए. 940 मामलों में अबतक विधिक कार्रवाई हुई. 5895 हेक्टयर अतिक्रमित भूमि मुक्त हुई.

इससे पहले योगी सरकार ने राज्य में भू-माफियाओं के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए एंटी भू-माफिया टास्कफोर्स बनाया था. भू-माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ एक्शन का ऐलान सरकार के चुनावी एजेंडे में था.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस टास्क फोर्स की निगरानी करते हैं. सरकार ने ज़बरन जमीन क़ब्ज़ा करने वाले लोगों की सूची बनाने का आदेश दिया था. जिले में थाना स्तर पर चकबंदी ऑफ़िसर और थानेदार यह सूची बनाएंगे. इलाक़े के दबंगों की ज़मीनों का ब्योरा देने का भी आदेश दिया गया था. मथुरा में जवाहर बाग कांड के बाद भाजपा ने जमीन क़ब्ज़े और भूमाफ़ियाओं को बड़ा मुद्दा बनाया था.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment