तीन महीने में उसे 270.5 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ रिलायंस जियो को - reliance jio q2 loss at rs 270 5 cr notches 138 6 million subscribers

नई दिल्ली: मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के ग्राहकों की कुल संख्या 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में बढ़कर 13.86 करोड़ हो गई. कंपनी को आलोच्य​ तिमाही में लगभग डेढ़ करोड़ नये ग्राहक मिले. कंपनी के बयान में कहा गया है कि​ सितंबर 2017 को समाप्त तीन महीने में उसे 270.5 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ. जून तिमाही में यह घाटा 21.3 करोड़ रुपये रहा था. इस दौरान कंपनी की एकल परिचालन आय लगभग 6,147 करोड़ रुपये रही.

कंपनी के बयान में कहा गया है कि आलोच्य तिमाही में शुद्ध आधार पर उसे 1.53 करोड़ नये ग्राहक मिले और उसके ग्राहकों की संख्या बढ़कर 13.86 करोड़ हो गई. उल्लेखनीय है कि कंपनी के तिमाही परिणाम ऐसे समय में आए हैं जबकि दूरसंचार क्षेत्र के वित्तीय दिक्कतों को लेकर खासी चर्चा है और यह विलय व अधिग्रहण सौदों के साथ एकीकरण की राह पर है.



रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो के परिणामों पर ​टिप्पणी करते हुए कहा है कि कंपनी जियो अगली पीढ़ी के कारोबार के लिए डेटा की नींव तैयार कर रही है. कंपनी का कहना है कि इन परिणामों के तहत रिलायंस जियो दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला डिजिटल सर्विसेस प्लेटफार्म बन गई है. आलोच्य तिमाही में उसके 4जी नेटवर्क पर 378 करोड़ जीबी डेटा का इस्तेमाल हुआ जो कि रिकॉर्ड है. वहीं समूह की एक अन्य कंपनी रिलायंस रिटेल ने 30 सितंबर 2017 को समाप्त तिमाही में 444 करोड़ रुपये का कर पूर्व मुनाफा कमाया जो कि तुलनात्मक रूप से 68.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखाता है.

वहीं दूसरी ओर वित्त वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) का मुनाफा 12.5 फीसदी बढ़कर 8,109 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने एक बयान में शुक्रवार (13 अक्टूबर) को यह जानकारी दी। इस दौरान कंपनी के राजस्व में 23.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई और यह 1,01,169 करोड़ रुपये रहा।

आरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश डी. अंबानी ने कहा, "हमारी कंपनी ने एक और तिमाही में मजबूत प्रदर्शन दर्ज किया है। मुझे यह साझा करने में प्रसन्नता हो रही है कि इसमें रिलायंस जियो का वित्तीय प्रदर्शन भी शामिल है, जिसका एबिट्डा (कर और ब्याज चुकाने से पहले की आय) अपने वाणिज्यिक परिचालन की पहली तिमाही में ही सकारात्मक रहा है।"
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment