पटाखों की बिक्री पर बैन, फिर भी दिल्ली को प्रदूषण से नहीं मिला चैन - Pollution in Delhi

दिल्ली समेत पूरे NCR में पटाखों की बिक्री पर बैन है, लेकिन दिवाली से महज एक दिन पहले सामने आए प्रदूषण के आंकड़े चौंकाने वाले हैं. दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी ने 10 स्टेशनों पर एयर क्वालिटी मापने की व्यवस्था की है.

इनसे जो आंकड़े निकलकर सामने आए हैं, वो यह बताने के लिए काफी हैं कि कैसे दिल्ली में दिवाली से पहले ही वायु प्रदूषण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अगर हम इन आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं, तो चौंकाने वाला पहलू यह है कि दिल्ली के तमाम अलग-अलग इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य से नौ गुना तक ज्यादा हो गया है.

दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी यानी डीपीसीसी जिन 10 केंद्रों के आंकड़े जुटा रही है, उनमें दिल्ली के श्रीनिवासपुरी, वजीरपुर, करणी सिंह स्टेडियम, ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, ITI जहांगीरपुरी, आनंद विहार बस अड्डा, मंदिर मार्ग, पंजाबी बाग और आरके पुरम शामिल हैं.

एयर क्वालिटी की मॉनिटरिंग के जरिए दिल्ली के हर हिस्से के वायु प्रदूषण के डाटा को जुटाया जा रहा है. दिवाली से सिर्फ एक दिन पहले यानी छोटी दीपावली के दिन वायु प्रदूषण के आंकड़ों पर गौर करें, तो सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाका उत्तरी दिल्ली का वजीरपुर है. जहां वायु प्रदूषण का स्तर सामान्य से नौ गुना तक ज्यादा पहुंच गया है. वायु प्रदूषण के मानक PM 10 के हिसाब से मापे जाते हैं.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment