पीएफ खातों में आएंगे शेयरों की कमाई के पैसे - epfo to credit etf units to pf accounts of subscribers

नई दिल्ली : यदि आप भी नौकरी करते हैं तो यह खबर आपको खुशी देगी. अब आपके खाते में शेयरों की कमाई के पैसे आएंगे. आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) यूनिट्स को भविष्य निधि (पीएफ) खातों में डालने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. ईपीएफओ के अंशधारक ईटीएफ यूनिट्स को अपने पीएफ खातों में अगले साल मार्च के अंत तक देख सकेंगे. इस फैसले के तहत अब आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) के दो अकाउंट होंगे.

इसके तहत पहला आपका कैश अकाउंट होगा और दूसरा ईटीएफ अकाउंट होगा. खाताधारक के कैश अकाउंट में पीएफ की 85 फीसदी रकम होगी. वहीं ईटीएफ अकाउंट में शेष 15 प्रतिशत रकम रहेगी जो शेयर बाजार में निवेश की जाती है यह रकम आपके अकाउंट में यूनिट के तौर पर दिखाई देगी. पीएफ विदड्रॉल के समय आपकी यूनिट के नेट असेट वैल्‍यू के हिसाब से आपको पेमेंट मिल जाएगा.



श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की बैठक के बाद कहा कि सीबीटी ने इक्विटी निवेश के मूल्यांकन और लेखे के लिए लेखा नीति को मंजूरी दी गई है. इसे भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलूर (आईआईएम-बेंगलूर) के साथ विचार विमर्श के बाद तैयार किया गया है. गंगवार सीबीटी के प्रमुख भी हैं.



गंगवार ने कहा कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) के निष्कर्ष को भी लेखा नीति में शामिल किया गया है. यह पूछे जाने पर कि ईपीएफओ कब से ईटीएफ यूनिट को उसके अंशधारकों के खातों में डालना शुरू करेगा, ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त ने कहा कि यह इस वित्त वर्ष के अंत तक संभव हो सकेगा.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment