'गोल्‍डन ग्‍लोब्‍स अवॉर्ड' में विरोध का एक अनोखा तरीका अपनाने वाली हैं एक्‍ट्रेसेस - actresses to wear black to golden globes awards to protest gender inequality

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली की सड़क पर रात में निर्भया के साथ हुए बर्बर बलात्‍कार ने पूरे देश को दहला दिया था और आज इस घटना को पूरे 5 साल हो गए हैं. इन 5 सालों में महिलाओं के साथ होने वाले यौन शोषण में कोई कमी नहीं आई लेकिन सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ऐसी घटनाओं के प्रति लोगों के गुस्‍से और विरोध में इजाफा जरूर हुआ है. हॉलीवुड में पिछले दिनों कई एक्‍ट्रेसेस ने अपने साथ हुए यौन शोषण की घटनाओं का खुलासा किया और अब खबरें आ रही हैं कि अगले साल जनवरी में होने वाले 'गोल्‍डन ग्‍लोब्‍स अवॉर्ड' में कई एक्‍ट्रेसेस विरोध का एक अनोखा तरीका अपनाने वाली हैं.

7 जनवरी को हॉलीवुड के प्रतिष्ठित गोल्‍डन ग्‍लोब्‍स अवॉर्ड का आयोजन होने वाला है. ऐसे में हॉलीवुड रिपोर्टर साइट ने सूत्रों के हवाले से इस बात का खुलासा किया है कि हॉलीवुड की जानीमानी कई एक्‍ट्रेस इस अवॉर्ड फंक्‍शन में सिर्फ काले कपड़े पहन कर आने की योजना बना रही हैं. हॉलीवुड रिपोर्टर ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि इस अवॉर्ड फंक्‍शन में अवॉर्ड के लिए नोमिनेट हुए कई एक्‍ट्रेस के साथ ही पुरस्‍कार देने वाली प्रिजेंटर्स तक लैंगिक समानता जैसे विषय और हॉलवुड मुगल हार्वे वेस्टिन द्वारा एक्‍ट्रेसेस के साथ किए यौन शोषण के आए कई मामलों पर ध्‍यान खींचने के लिए काले कपड़े पहनने वाली हैं.

दरअसल कुछ महीनों पहले हॉलीवुड एक्‍ट्रेस एलिसा मिलानो ने अपने साथ हुए यौन शोषण का खुलासा करते हुए दुनियाभर की महिलाओं से आह्वान किया कि वह भी अपने साथ हुई इस तरह की घटनाओं के बारे में बताए ताकि यह साबित किया जा सके कि यह कोई छोटी या नजरअंदाज किए जा सकने वाली घटना नहीं है. एलिसा के इस ट्वीट के बाद दुनियाभर से महिलाएं #MeToo हैशटैग के साथ अपने साथ हुई घटनाओं को शेयर करने लगी और देखते ही देखते यह कैंपेन पूरी दुनिया में फैल गया.



सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की भी कई एक्‍ट्रेस ने इस कैंपेन को अपना समर्थन दिया और इसके खिलाफ अपनी आवाज उठायी. कॉमेडियन मल्लिका दुआ से लेकर सीरियल 'तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा' में बबीता का किरदार निभाने वाली एक्‍ट्रेस मुनमुन दत्ता ने भी अपने साथ हुए यौन शोषण का खुलासा किया.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment