मुस्लिम वोट के सहारे बीजेपी गुजरात में जीत का छक्का लगा सकी - muslim voters bjp narendra modi

नई दिल्ली\ अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव की सियासी बाजी एक बार फिर बीजेपी के नाम रही. राज्य में पार्टी को बहुमत से सात सीटें ज्यादा मिली हैं. जबकि 10 से 12 सीटें ऐसी रही हैं, जहां मुस्लिम मतों के सहारे बीजेपी ने जीत हासिल की. इन सीटों पर मुस्लिम मत बीजेपी के बजाय अगर कांग्रेस के पक्ष में चले जाते तो राज्य की सियासी तस्वीर कुछ और हो सकती थी. हालांकि बीजेपी ने एक भी सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारा था. इसके बावजूद बीजेपी के पक्ष में 18 से 22 फीसदी मुस्लिम वोट पड़े जिनके सहारे बीजेपी गुजरात में जीत का छक्का लगा सकी.



गुजरात में 9 फीसदी मुस्लिम मतदाता हैं. राज्य की करीब दो दर्जन सीटें ऐसी हैं, जहां मुस्लिम मतदाता जीत और हार का फैसला करते हैं. इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने 6 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. इनमें से तीन जीतने में सफल रहे. इमरान खेड़ा, जावेद पीरजादा और ग्यासुद्दीन शेख कांग्रेस के टिकट पर जीते. जबकि 2012 के चुनाव में सिर्फ 2 मुस्लिम विधायक जीते थे.



अहमदाबाद में मुस्लिमों को पहली पसंद कांग्रेस बनी, लेकिन बाकी क्षेत्रों में मुस्लिमों ने बीजेपी उम्मीदवारों के पक्ष में अच्छा खासा मतदान किया. यह भी एक कारण रहा कि गुजरात की धोलका, वागरा, लिंबायत, सूरत की मंगरोल, कडी, भुज, भरुच और उमरेठ विधानसभा सीट पर बीजेपी को जीत मिली.

धोलका विधानसभा सीट में बीजेपी उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह चुडासमा को 327 वोटों से जीत मिली. इस सीट पर 15 फीसदी मुस्लिमों ने बीजेपी उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह को वोट किया. अगर ये वोट बीजेपी के बजाय कांग्रेस के पक्ष में जाता तो बीजेपी उम्मीदवार की जीत की राह मुश्किल भरी हो जाती.

वागरा विधानसभा से बीजेपी के अरुण सिंह राणा 2628 वोट से जीते हैं. इस सीट पर मुस्लिमों के करीब 24 फीसदी वोट बीजेपी के पक्ष में गए. लिंबायत विधानसभा सीट से संगीताबेन पाटिल ने जीत दर्ज की. इस सीट पर भी मुस्लिमों का करीब 35 फीसदी वोट बीजेपी को मिला.

इसी तरह सूरत की मंगरोल विधानसभा सीट से गणपति सिंह वासवा के पक्ष में मुस्लिम खड़े नजर आए. कडी विधानसभा से करणभाई सोलंकी, भुज विधानसभा सीट डॉ. निमाबेन अचार्य, भरुच सीट से दुष्यंत पटेल और उमरेठ विधानसभा सीट से उतरे गोविंद परमार को अच्छा खासा मुस्लिम वोट मिला.



गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जया प्रकाश प्रधान का कहना है कि गुजरात कारोबारियों का राज्य है. बीजेपी सरकार ने कारोबार के लिए नीतियां बनाई हैं. इसका फायदा मुस्लिमों को भी मिला है. इसके अलावा जिन सीटों पर मुस्लिमों के वोट बीजेपी के पक्ष में गए हैं, वो 2002 के दंगे से प्रभावित नहीं हुआ था. अहमदाबाद का क्षेत्र सबसे ज्यादा दंगों की चपेट में था. इसीलिए इस इलाके के मुसलमान बीजेपी को वोट नहीं करते. वहीं सौराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात के मुसलमानों में बीजेपी ने अपनी जगह बनाई है, जिसके चलते कुल मुस्लिम वोटों का 20-25 फीसदी वोट उसे मिला है.



बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चे के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष सूफी महबूब अली चिस्ती ने कहा, 'मुसलमानों को चाहिए क्या, सुरक्षा और विकास. गुजरात में दोनों मुसलमानों को मिल रहा है.' उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में बीजेपी के राज में गुजरात दंगा और कर्फ्यू मुक्त बना है. जबकि कांग्रेस के दौर में एक भी साल ऐसा नहीं गुजरा जब दंगा न हुआ हो. इसीलिए गुजरात का मुसलमान बीजेपी के संग है.



मुस्लिम वोट कांग्रेस के परंपरागत वोट रहे हैं. मुसलमान बीजेपी के वोट बैंक नहीं माने जाते. इसके बावजूद यदि गुजरात में बीजेपी को करीब एक चौथाई मुस्लिम वोट मिले हैं तो इसके पीछे सवाल उठ रहे हैं कि क्या ये राहुल गांधी के सॉफ्ट हिंदुत्व कार्ड के चलते हुए. राहुल गांधी इन चुनावों में मंदिर-मंदिर घूमते रहे. मुस्लिम इलाकों में उनकी सभाएं सीमित रहीं. पिछले चुनावों के विपरीत कांग्रेस ने इस बार मुस्लिम धर्मस्थलों से दूरी बनाए रखी. राहुल को जनेऊधारी ब्राह्मण और शिवभक्त के रूप में पेश किया गया. जबकि बीजेपी ने अपने अल्पसंख्यक नेताओं को गुजरात में मुस्लिमों के बीच प्रचार के लिए भेजा.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment