दक्षिण अफ्रीका में अब तक कभी टेस्ट सीरीज में जीत नहीं सकी टीम इंडिया - team india never win test series in south africa

नई दिल्ली : टीम इंडिया के सबसे अहम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बस चंद दिन बचे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है. टेस्ट टीम में 17 सदस्यों को जगह दी गई है. इसमें टीम मैनेजमेंट ने 5 तेज गेंदबाजों को जगह दी है. वहीं स्पिन विभाग में उसने अनुभव को ही तरजीह दी है. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जगह अनुभवी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को जगह दी है. इस समय टीम इंडिया कमाल की फार्म में चल रही है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका में दोनों टीमों के बीच टक्कर कमाल की होगी.

दक्षिण अफ्रीका में आंकड़े टीम इंडिया के पक्ष में नहीं हैं. अब तक कभी भी टीम यहां पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. टीम इंडिया इस समय टेस्ट में नंबर वन की पोजिशन पर है. ऐसे में देखना दिलचस्प है कि दोनों टीमों की टक्कर कैसी होगी. अब तक घर के मैदानों पर टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है. लेकिन घर के बाहर उसका प्रदर्शन वैसा नहीं है.



टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कहना है कि इस बार हम ये नजरिया बदल देंगे. हमारी टीम जीत की भूखी है. हमारे बारे में यही कहा जाता है कि हम घर के बाहर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते. टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में रवि शास्त्री ने कहा, हम इस धारणा को बदलना चाहते हैं. दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया अब तक कभी टेस्ट सीरीज में जीत हासिल नहीं कर सकी.


दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर कुलदीप यादव को मौका न मिलने के सवाल पर शास्त्री ने कहा कि अभी उनकी उम्र सिर्फ 23 साल है. उन्हें आगे भी मौके मिलेंगे. लेकिन अभी हमें रवींद्र जडेजा और आर अश्विन की जोड़ी पर ज्यादा भरोसा है. वह हमारी सर्वश्रेष्ठ जो़ड़ी है. दक्षिण अफ्रीका में जिस तरह का विकेट होगा, उस पर वह सबसे ज्यादा सफल होंगे.



वहीं बुमराह को मौका देने पर उन्होंने कहा कि उनका एक्शन थोड़ा अलग है. उन्होंने अपने आपको टॉप पर रखने के लिए काफी मेहनत की है. अगर हमे एक टेस्ट में 20 विकेट हासिल करने हैं तो उनका साथ में होना जरूरी है. हमें यह भी ध्यान रखना होगा कि दक्षिण अफ्रीका का तेज गेंदबाजी आक्रमण कैसा है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment