साबरमती आश्रम में पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू के साथ चरखा काता नेतन्‍याहू ने - israel pm benjamin netanyahu road show in gujarat with pm narendra modi

अहमदाबाद : इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे के अपने तीसरे दिन गुजरात के अहमदाबाद दौरे पर हैं. पीएम नेतन्‍याहू ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम का तक 8 किलोमीटर तक रोड शो किया. रोड शो के बाद दोनों नेता करीब 12 बजे साबरमती आश्रम पहुंचे. यहां नेतन्‍याहू ने अपनी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू के साथ चरखा काता. इसके बाद उन्‍होंने पीएम मोदी के साथ आश्रम का दौरा किया. यहां नेतन्‍याहू ने पीएम मोदी के साथ पतंग उड़ाने का भी आनंद लिया. आश्रम में बेंजामिन नेतन्‍याहू ने अपनी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू के साथ महात्‍मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्‍प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी. आखिर में उन्‍होंने आश्रम की विजिटर बुक में संदेश भी लिखा.


इससे पहलेे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम नेतन्‍याहू और उनकी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू का स्‍वागत किया. इसके बाद नेतन्‍याहू ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम का तक 8 किलोमीटर तक रोड शो किया. इस रोड शो के दौरान 8 किलोमीटर तक सड़क के दोनों तरफ सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों की छठा बिखरी रही, जिसमें न सिर्फ गुजरात बल्कि अलग-अलग राज्‍यों के सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों को पेश किया गया. इसे इजराइली पीएम और उनकी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू ने कार केे अंदर से देखा. सुरक्षा के लिहाज से रोड शो खुली जीप में नहीं किया गया, जबकि पहले कहा जा रहा था कि रोड शो खुली जीप में होगा.



नेतन्‍याहू और उनकी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू के स्‍वागत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह करीब साढ़े दस बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंच गए थे. अहमदाबाद में इस रोड शो के लिए प्रदेश के सीएम विजय रूपाणी और स्थानीय नगरपालिका द्वारा कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी. उनके स्‍वागत के लिए एयरपोर्ट पर कई सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए और युवक-युवतियां पारंपरिक कपड़ों में गरबा करते दिखे.


नेतन्याहू के दौरे के लिए अहमदाबाद में कई कार्यक्रम होने हैं. भारतीय यहूदी नागरिक भी दोनों नेताओं का स्वागत करेंगे. तय कार्यक्रम के मुताबिक साबरमती रिवरफ्रंट पर भी कुछ समय बिताएंगे जिसे नरेंद्र मोदी ने गुजरात में अपने शासनकाल के दौरान बनवाया था. इससे पहले 2014 में भारत की यात्रा पर आए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनकी पत्नी को भी मोदी यहां लेेेेकर गए थे.


इससे पहले इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी ने के लिए कहा, 'आप क्रांतिकारी नेता है उनका विजय बहुत स्पष्ट है' भारत आना मेरे लिए ऐतिहासिक यात्रा है. हमारी सभ्यता दुनिया में सबसे पुरानी है. हमारी दोस्ती में अब कुछ नया हो रहा है. नेतन्याहू ने कहा कि यहूदियों को भारत ने गले लगाया है. खेती को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ काम कर रहे हैं. हम कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव चाहते है. बेंजामिन नेतन्याहू ने हाइफा में शहीद भारतीय जवानों की शहादत को सलाम किया. उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ स्वच्छ पानी को लेकर भी काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह दोस्ती दोनों देशों के लिए फायदे लेकर आएगी. बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम लड़ते लेकिन हार नहीं मानते हैं.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment