5 नौसैन्‍य युद्धक पोतों को पूर्वी हिंद महासागर में भेजा चीन ने - maldives emergency extended china sent warship in indian ocean

बीजिंगः मालदीव में बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच चीन ने अपने 5 नौसैन्‍य युद्धक पोतों को पूर्वी हिंद महासागर में भेजा है. यह जानकारी चीन के एक न्यूज पोर्टल (mil.news.sina.com.cn) में दी गई है. चीन के 6 अन्य पोत यहां पहले से ही मौजूद थे. मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने कुछ दिन पहले भारत से राष्ट्र में राजनीति संकट के समाधान के लिए सैन्य दखल की अपील की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के इन पोतों में एक पोत पर विमान और हेलीकॉप्टर उतारने की सुविधा भी है.


मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन को चीन का करीबी माना जाता है. उन्होंने 5 फरवरी को 15 दिन के लिए राष्ट्र में आपातकाल की घोषणा करते हुए विपक्ष के नेताओं और सुप्रीम कोर्ट के जज को गिरफ्तार करवा दिया था. वहीं देश में जारी राजनीतिक संकट के बीच सोमवार को आपाताकाल की अवधि बढ़ाने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया गया और मंगलवार को विपक्ष द्वारा मतदान बहिष्कार के बाद भी आपातकाल की अवधि बढ़ा दी गई.


मालदीव की संसद ने मंगलवार को राष्ट्रपति यामीन के अनुरोध पर देश में आपातकाल को 30 दिनों तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी. मालदीव इंडिपेंडेंट की खबर के अनुसार संसद में मतदान के वक्त 43 सांसदों की जरूरत के बावजूद केवल 38 सांसद ही सदन में मौजूद थे. सभी 38 सांसद सत्तारूढ़ दल के थे. विपक्ष ने मतदान का बहिष्कार किया, ताकि मतदान न हो सके, लेकिन फिर भी आपातकाल में विस्तार कर दिया गया. अब देश में 22 मार्च को आपातकाल खत्म होगा.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment