350 रुपये का सिक्का जारी करने की तैयारी में है RBI - rbi releases limited edition coins to mark 350th birth anniversary of guru gobind singh ji

नई दिल्ली : छोटे सिक्कों के चलन से बाहर होने के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से 350 रुपये का सिक्का जारी करने की तैयारी की जा रही है. इस सिक्के को लेकर पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. जल्द ही यह सिक्का बाजार में दिखाई देगा. आरबीआई 350 रुपये के सिक्के को गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाशोत्सव (जन्मोत्सव) पर आम जनता के लिए बाजार में पेश करेगा. आपको यह भी बता दें कि इस सिक्के को बहुत ही छोटी अवधि के लिए जारी किया जाएगा. केंद्रीय बैंक की तरफ से ऐसे सिक्कों को खास मौकों पर ही जारी किया जाता है.


यह सिक्का 44 एमएम का होगा. सिक्का चांदी, कॉपर, निकेल और जिंक से मिलकर बना होगा. सिक्के के सामने वाले हिस्से में अशोक स्तंभ होगा और इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा. सिक्के के दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा. सिक्के के इसी हिस्से पर रुपये का सिंबल और बीच में 350 लिखा होगा.

आरबीआई की तरफ से नोटिफिकेशन में बताया गया कि सिक्के के पीछे वाले हिस्से में श्री हरमिंदर जी पटना साहिब तख्त का चित्र होगा. इस चित्र के ऊपर और नीचे के हिस्से में अंग्रेजी और देवनागरी में 'श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव' लिखा होगा. इस सिक्के के दोनों साइड में 1666 और 2016 भी लिखा होगा. सिक्के का वजन 34.65 से लेकर 35.35 ग्राम के बीच होगा. हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि सेंट्रल बैंक की तरफ से 350 रुपये के कितने सिक्के जारी किए जाएंगे.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment