व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली की गवाही से भारत में फिर से तूफ़ान मच सकता है - cambridge analytica whistleblower christopher wylie says congress was client

नई दिल्ली: ब्रिटिश संसद में कैंब्रिज एनालिटिका को लेकर व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली की गवाही से भारत में फिर से तूफ़ान मच सकता है. वाइली के मुताबिक एनालिटिका भारत में लगातार सक्रिय थी, उसने कई प्रोजेक्ट पर काम किए और शायद कांग्रेस के लिए भी काम किया. फेसबुक डेटा लीक का भंडाफोड़ कर मशहूर हुए व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफ़र वाइली को ब्रिटिश संसद ने गवाही के लिए बुलाया था. व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने ब्रिटिश संसद में कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका ने भारत में शायद कांग्रेस के लिए काम किया. उन्होंने कहा कि शायद कांग्रेस उनकी क्लाइंट थी. इस खुलासे के बाद बीजेपी ने बिना देर किए ही कांग्रेस पर हमला बोला. बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी को झूठ बोलने के लिए माफी मांगनी चाहिए. 

व्हिस्लब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने ब्रिटिश संसद में बताया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने पार्टी के लिए सभी प्रकार के प्रोजेक्ट पर काम किया. वाइली ने कहा कि मुझे पूरी तरह याद नहीं है कि कोई राष्ट्रीय प्रोजेक्ट हो, लेकिन कई सारे क्षेत्रीय प्रोजेक्ट थे. वाइली के मुताबिक भारत के कई राज्य बहुत बड़े-बड़े हैं. उन्होंने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका के कई राज्यों में ऑफिस और कर्मचारी हैं. वाइली ने यह भी खुलासा कि किया कि संभवत: उसके पास कैंब्रिज एनालिटिका के भारत में कामकाज के सबूत भी मौजूद हैं, जिन्हें वह पेश कर सकता है.

इस गवाही के फ़ौरन बाद बीजेपी और कांग्रेस हमले और बचाव में उतर आईं. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस का झूठ सामने आ गया है और इस खुलासे के बाद कांग्रेस और राहुल गांधी को देश से माफ़ी मांगनी चाहिए. जबकि कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को ही झूठा करार देते हुए कहा कि दो दिन पहले ही कैंब्रिज एनालिटिका के भारत में पूर्व सहयोगी अवनीश राय ने एनडीटीवी से ये खुलासा किया था 2014 के चुनावों में कांग्रेस की सरकार को गिराने के लिए साज़िश रची गई थी, जिसमें कैंब्रिज एनालिटिका शामिल थी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment