मुझे लगता है कि उत्तर कोरिया ईमानदार हैं: ट्रंप - donald trump about north korea i think they are honest but

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोगी कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


ट्रंप ने व्हाइट हाउस में स्वीडिश प्रधानमंत्री के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'हम कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर प्रतिबद्ध हैं.' उत्तर कोरिया की अमेरिका के साथ बातचीत करने की इच्छा जाहिर करने संबंधी समाचारों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, 'आज उस पर कई खबरें हैं.' उन्होंने कहा, 'उम्मीद करते हैं कि सभी सकारात्मक हों. उम्मीद करते हैं कि इसके सकारात्मक परिणाम होंगे.' उत्तर कोरिया के इस बार ईमानदार होने के सवाल पर ट्रंप ने यह प्रतिक्रिया दी.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मुझे लगता है कि वे ईमानदार हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह लगाए प्रतिबंधों के कारण भी है.' इससे पहले, ट्रंप ने ओवल हाउस में भी पत्रकारों से कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया सकारात्मक रूप से पेश आ रहा है.


उल्‍लेखनीय है कि उत्तर कोरिया द्वारा सुरक्षा गारंटी के बदले परमाणु हथियार त्यागने की इच्छा पेश करने के बाद उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेता अपनी भारी हथियारों की तैनाती वाली सीमा पर अगले महीने ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन करेंगे. सोल ने बुधवार को यह जानकारी दी.


उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में किम जोंग उन के साथ बैठक के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग यूई योंग ने कहा कि उत्तर कोरिया का कहना है कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर अमेरिका के साथ बात करने को तैयार है और वार्ता प्रक्रिया के दौरान मिसाइल और परमाणु परीक्षण निलंबित रखेगा.

उत्तर कोरिया पर उसके परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम की वजह से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कई चरणों का प्रतिबंध लगा रखा है. इससे पहले, परमाणु हथियारों पर बातचीत करने से उत्तर कोरिया इंकार करता रहा है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment