मजबूरन रेलवे को यात्री सुविधाओं में कटौती करनी पड़ रही है - fed up with damage to coaches railways discontinue lcd screens amenities on tejas express

नई दिल्ली : एक तरफ रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए तमाम तरह की सुविधाएं शुरू कर रहा है, वहीं पैसेंजर कुछ ऐसी हरकतें कर रहे हैं कि रेलवे को मजबूरन यात्री सुविधाओं में कटौती करनी पड़ रही है. यात्री सुविधाओं के लिए रेलवे की तरफ से ट्रेनों में अलग- अलग सुविधाएं दे जाती हैं. पिछले दिनों रेलवे ने तेजस और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में एलसीडी स्क्रीन की सुविधा दी थी. लेकिन अब रेल मंत्रालय अपनी इन प्रीमियम ट्रेनों से एलसीडी हटाने का निर्णय लिया है. रेलवे की तरफ से यह कदम यात्रियों की हरकत के कारण उठाया गया है.

आपको बता दें कि पिछले दिनों रेलवे की तरफ से यात्री सुविधाओं के तहत ट्रेन के कोच में यात्रियों के एंटरटेनमेंट के लिए एलसीडी स्क्रीन लगाने का निर्णय लिया था. इन एलसीडी में पहले से डाटा सेव है. यानी आप वहीं चीजें देख सकते हैं जो इनमें पहले से हैं. यानी आपके पास लाइव देखने की सुविधा नहीं होती. हालांकि इनमें फिल्‍में, वीडियो, गानें, एजुकेशनल वीडियो आदि काफी चीजें हैं.


मॉर्डन सुविधाओं से लैस तेजस एक्‍सप्रेस को पिछले साल 24 मई से शुरू किया गया है. इसमें ऑटोमेटिक दरवाजे, जीपीएस, फायर स्‍मोक डि‍टेक्‍शन सिस्‍टम, CCTV कैमरा आदि भी हैं. इस ट्रेन में एलसीडी स्‍क्रीन भी लगाई गई हैं. लेकिन शायद यात्रियों को तेजस का यह सफर रास नहीं आया और ट्रेन के कोच में कई एलसीडी स्क्रीन टूट गई या फिर सही से यूज नहीं करने के कारण खराब हो गई.


इतना हीं नहीं कुछ यात्री तो इन एलसीडी स्क्रीन को निकालकर अपने साथ ले गए. ऐसे में जल्द रेलवे जल्द ही इन ट्रेनों से प्रीमियम सुविधाएं हटाने का निर्णय ले सकता है. इससे पहले आईआरसीटीसी ने आई टिकट की सुविधा को बंद कर दिया है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment