स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लगा एक साल का बैन, नहीं खेलेंगे आईपीएल - no place in the ipl for smith and warner bcci

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाए जाने के फैसले के बाद अब बीसीसीआई भी हरकत में आ गई है.

बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि दोनों खिलाड़ी इस साल आईपीएल में नहीं खेलेंगे और उनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को रिप्लेसमेंट के तौर पर जोड़ा जाएगा.


आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने कहा है कि जल्द ही राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद को स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के रिप्लेसमेंट खिलाड़ी मिल जाएंगे. साथ ही यह भी बताया कि दोनों को इस बार आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं है.

इससे पहले राजीव शुक्ला ने कहा था कि, 'बॉल टेंपरिंग के मुद्दे पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले का इंतजार करेगा.

बुधवार को जैसे ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर और स्मिथ पर बैन लगाया, बीसीसीआई ने भी अपना फरमान जारी कर इन दोनों खिलाड़ियों को IPL से बाहर का रास्ता दिखा दिया.


बता दें कि बॉल टेंपरिंग विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया है. इसके अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तीनों खिलाड़ियों को सजा के खिलाफ अपील करने के लिए एक हफ्ते का समय दिया जाएगा.

हालांकि इन खिलाड़ियों के वर्ल्ड कप खेलने पर खतरा नहीं है, क्योंकि यह टूर्नामेंट अगले साल 2019 में 30 मई से खेला जाएगा. जिससे पहले ये सभी अपने प्रतिबंध पूरे कर चुके होंगे.


बता दें कि आज ही यानी 28 मार्च को डेविड वॉर्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छोड़ दी है. आईपीएल 2018 में वह सनराइजर्स की कप्तानी करते नजर नहीं आएंगे. गेंद से छेड़छाड़ मामले में स्टीव स्मिथ पहले ही राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ चुके हैं. जिनकी जगह अजिंक्य रहाणे को बागडोर सौंपी गई है.

बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद वॉर्नर के आईपीएल की टीम हैदराबाद के कप्तान बने रहने पर सवाल उठने लगे थे. हालांकि टीम के मेंटर और पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने कहा था कि टीम प्रबंधन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के फैसले का इंतजार करेगा. लेकिन आज सजा का ऐलान होने से पहले ही वॉर्नर की कप्तानी छोड़ने की खबर आ गई.

राजस्थान रॉयल्स दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी कर रही है. ऐसे में वह दागदार छवि वाले क्रिकेटर को कप्तान के तौर पर बरकरार रखना नहीं चाहती थी. स्मिथ 2014 और 2015 में रॉयल्स का हिस्सा थे और उन्हें राजस्थान टीम ने रिटेन किया था.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment