नीरव और मेहुल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर सकता है इंटरपोल - red corner notice against diamond trader neerav mehul

नई दिल्ली: पीएनबी घोटाले के मामले में इंटरपोल जल्द ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (RCN) जारी कर सकता है. डायमंड कारोबारी नीरव और मेहुल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इंटरपोल से नीरव और मेहुल के खिलाफ इंटरपोल नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है. अब इंटरपोल अगले 10 दिन में रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर सकता है.

गौरतलब है कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में एलओयू के द्वारा 12,600 करोड़ रुपये से ज्यादा का घोटाला करने के आरोपी हैं. पीएनबी का लेटर ऑफ अंडरटेकिंग हासिल कर दोनों की कंपनियां भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से लोन हासिल करती थीं.

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय ने रेड कॉर्नर नोटिस के अनुरोध को मंजूरी दे दी है और संभवत: इसे फ्रांस के ल्योन स्थ‍ित इंटरपोल जनरल सेक्रेटरिएट में भेज दिया गया है. ईडी ने दोनों कारोबारियों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है. इसलिए उन्हें वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की गई है.

ईडी सूत्रों ने बताया कि नीरव मोदी के हांगकांग और चोकसी के अमेरिका में रहने की खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली है. ईडी ने इन दोनों देशों में लेटर रोगेटरी भेजा है और उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार है.



इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय ने सात अन्य देशों को नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के बारे में लेटर रोगेटरी (LR) जारी किया है. इन सभी देशों में नीरव और मेहुल का कारोबार है.



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment