रोज ब्लू डायमंड के मालिक रसैल मेहता होने वाले है मुकेश अंबानी के समधी - russell mehta net worth and business

नई दिल्ली : एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी की खबरें इस समय सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं. मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि आकाश अंबानी की शादी रोज ब्लू डायमंड के मालिक रसैल मेहता की छोटी बेटी श्लोका मेहता से होने वाली है. मुकेश अंबानी और रसैल मेहता के परिवार के रिलेश्न वर्षों पुराने हैं. रसैल मेहता भारत के शीर्ष 6 हीरा कारोबारियों में से हैं. हालांकि शादी के चर्चाओं पर दोनों परिवारों की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.

मीडिया रिपोटर्स में दावा किया जा रहा है कि कुछ दिनों में दोनों की सगाई की घोषणा हो सकती है और दिसंबर में शादी होगी. पीटीआई के अनुसार आकाश अंबानी और श्लोका मेहता भी धीरूभाई अंबानी इंटरनेश्नल स्कूल में साथ पढ़ चुके हैं. श्लोका मेहता के पिता का पूरा नाम रसैल अरुण कुमार मेहता है और वह पेशे से हीरा व्यापारी हैं. वह रोज ब्लू इंडिया कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. उनका प्रमुख व्यवसाय रॉ डायमंड, डायमंड और ज्वेलरी को पॉलिश करने से जुड़ा हुआ है.

रोज ब्लू कंपनी को रसैल के पिता अरुण कुमार मेहता और उनके भाइ्र भानुचंद्र भंसाली ने 1960 में शुरू किया था. रसैल मेहता का जन्म मुंबई में 6 दिसंबर 1961 को हुआ था. 57 वर्षीय मेहता का ऑफिस बांद्रा कुर्ली कॉम्पलेक्स में है. वेबसाइट www.dreshare.com के अनुसार साल 2018 में रसैल मेहता की नेट वर्थ 255 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 1700 करोड़ रुपये) के मालिक हैं.




वेबसाइट के मुताबिक रसैल मेहता के पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्च हैं और अभिनेत्री की बात करें तो उन्हें हेमामालिनी का अभिनय बहुत पसंद है. उन्हें शतरंज खेलना और किताबें पढ़नें का शौक है. खाने में उन्हें पाव भाजी पसंद है.

रसैल मेहता के परिवार में पत्नी और दो बेटियां हैं. उनकी पत्नी का नाम मोना मेहता है. उनकी बड़ी बेटी दिव्या मेहता जेतिया की शादी जेतिया परिवार में हुई है. जेतिया परिवार भारत में McDonald की फ्रेंचाइजी चलाते हैं. छोटी बेटी श्लोका की शादी आकाश अंबानी से होने की खबर है.


श्लोका मेहता ने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से एंथ्रोपोलॉजी की पढ़ाई की. जिसके बाद उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इक्नॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से लॉ में मास्टर्स किया. पढ़ाई पूरी होने के बाद श्लोका अपने पिता की डायमंड कंपनी रोजी ब्लू डायमंड में डायरेक्टर बनीं. साथ ही वे कनेक्ट फॉर की को-फाउंडर हैं, जो एनजीओ की मदद करती है. श्लोका की तारीफ करते हुए एक परिचित ने कहा कि, 'श्लोका अच्छी और संस्कारी लड़की है. ये कहना मुश्किल है कि कौन सा परिवार किसे पाकर ज्यादा भाग्यशाली महसूस करेगा. आकाश और श्लोका की जोड़ी काफी अच्छी है.'



मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी भी स्कूल की पढ़ाई खत्म होते ही अमेरिका चले गए थे. उन्होंने वहां की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक आईवी लीग की ब्राउन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. आकाश अंबानी रिलायंस जियो टेलीकॉम में चीफ ऑफ स्ट्रेटजी हैं. साल 2017 के अगस्त में हुए एक सर्वे में इस कंपनी की नेट वर्थ 2.2 लाख करोड़ बताई गई थी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment