बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को बीच दौरे से भेजा गया वापस - smith david warner darren lehmann cricket australia cameron bancroft ball tampering james sutherland

नई दिल्ली: बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को बीच दौरे से वापस भेजा गया है. इस मामले में क्रि‍केट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने मंगलवार रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी दी.

जेम्स सदरलैंड ने कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में इस विवाद के लिए माफी मांगी. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट फैंस और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड से माफी मांगी. सदरलैंड ने बताया कि इस मामले में क्र‍िकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी की तरफ से जांच की गई. अभी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच पूरी नहीं हुई है, हालांकि शुरुआती जांच से पता चला है कि पूरी साजिश कप्तान स्टीव स्म‍िथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट की ओर से रची गई. इस साजिश के बारे में किसी और को जानकारी नहीं थी.

कप्तान स्टीव स्म‍िथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को बीच दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया भेजने का फैसला लिया गया है. उन्हें क्र‍िकेट ऑस्ट्र‍ेलिया की आचार संहिता की धारा 2.3.5 के उल्लंघन का दोषी माना गया है. उनकी सजा पर फैसला 24 घंटे के अंदर लिया जाएगा.

सदरलैंड ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच डैरेन लीमैन को कोच पद से नहीं हटाया गया है. वह अपना कॉन्ट्रेक्ट खत्म होने तक कोच बने रहेंगे. सदरलैंड के अनुसार लीमैन को इस साज‍िश की कोई जानकारी नहीं थी. लीमैन को कुछ समय पहले ही विश्व कप 2019 तक के लिए कोचिंग की जिम्मेदारी दी गई थी.

विकेटकीपर टिम पेन को स्टीव स्मिथ की जगह कप्तान बनाया गया है. स्म‍िथ, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट को सीरीज से बाहर कर वापस ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा है. तीनों की सजा की मात्रा पर 24 घंटे में फैसला लिया जाएगा. इन तीनों खिलाड़ियों की जगह मैथ्यू रेनशॉ, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल को टीम में शामिल किया गया है.

सदरलैंड ने कहा कि जीत जरूरी है, लेकिन खेल भावना को ताक पर रखकर नहीं. वहीं क्र‍िकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर ने कहा कि इस घटना से ऑस्ट्रेलिया के लोगों में भी गुस्सा और निराशा है.

सदरलैंड ने कहा कि गुनहगारों को सजा जरूर मिलेगी, लेकिन जांच प्रक्र‍िया को सही तरीके से पूरा करना जरूरी है. सदरलैंड ने कहा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कि क्रिकेट को लोगों के बीच में सम्मान दिलाने की कोशिश की जाएगी.

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई है. इस दौरे पर जीतने के लिए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने अनुचित हरकतें कीं और वह पकड़े गए. मेहमान टीम के खिलाड़ियों ने रिवर्स स्विंग हासिल करने के लिए गेंद को नुकसान पहुंचाया, जिसे कैमरे में पकड़ लिया गया.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment