श्रीलंका में आपातकाल के बीच तय समय पर शुरू होंगा मैच - team india first statement on emergency in sri lanka

नई दिल्ली: सांप्रदायिक हिंसा के चलते श्रीलंका में हालात बिगड़ गए हैं और यहां इमरजेंसी लागू कर दी गई है. ऐसे में टीम इंडिया निडास ट्रॉफी के लिए श्रीलंका पहुंच चुकी है. आज (6 मार्च 2018) शाम 7 बजे से भारत और श्रीलंका के बीच पहला मुकाबला खेला जाना है. निडास ट्रॉफी के नामक इस त्रिकोणीय सीरीज में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें हिस्सा ले रही हैं. कप्तान विराट कोहली को इस सीरीज से आराम दिया गया है. उनकी गैरमौजूदगी में टीम की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे हैं.

श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा के बाद इस मैच के आयोजन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी लेकिन क्रिकेट श्रीलंका (एसएलसी) ने सीरीज जारी रहने की पुष्टि की है. वेबसाइट 'क्रिकबज' की रिपोर्ट के अनुसार, एसएलसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एश्ले डी सिल्वा ने भारत-श्रीलंका मैच के समय पर शुरू होने की पुष्टि की. सिल्वा ने कहा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और कैबिनेट मंत्रियों ने मंगलवार की सुबह बैठक की और यह फैसला लिया कि निदास ट्रॉफी टूर्नामेंट का पहला मैच तय समय पर शुरू होगा.



एश्ले ने कहा, "कोलंबो में ही निडास ट्रॉफी के मैच खेले जााने हैं. ऐसे में तय समय पर शुरू होंगे. इस मामले में भारतीय टीम के प्रबंधन ने भी नोटिस जारी कर दिया है." एलएलसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एश्ले ने कहा, "श्रीलंका में अपातकाल के अलावा कर्फ्यू भी लगा है. हालांकि, कर्फ्यू कैंडी शहर में लगा है न कि कोलंबो में. सभी को यह जानकारी दी जाती है कि संबंधित सुरक्षा कर्मियों चर्चा के बाद हमने यह जाना है कि कोलंबो में हालात सामान्य हैं. इस संबंध में अन्य जानकारियां दी जाएंगी."


श्रीलंका में दंगों को लेकर टीम इंडिया ने बयान जारी करते हुए कहा है कि कर्फ्यू कैंडी शहर में है ना कि कोलंबो में. पूरी टीम इस समय कोलंबो में हैं. टीम इंडिया ने कहा हम सभी को यह सूचित करना चाहते हैं कि संबंधित सुरक्षा कर्मियों से बात करने के बाद हम यह समझ गए हैं कि कोलंबो में स्थिति पूरी तरह से सामान्य है, यदि कोई भी अपडेट है तो हम इसकी सूचना देंगे.



श्रीलंका की स्वतंत्रता के 70वें साल के जश्न के रूप में त्रिकोणीय टी-20 सीरीज नि़डास ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है. इसमें मेजबान देश श्रीलंका के अलावा, बांग्लादेश और भारत की टीमें भी हिस्सा ले रही हैं.


मैच से पहले श्रीलंका से एक बुरी खबर आ रही है. सांप्रदायिक हिंसा के चलते श्रीलंका में इमरजेंसी लगाई गई है. सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कैंडी जिले में बौद्ध और मुस्लिमों के बीच टकराव के बाद हालात बिगड़े हैं. भारत के लिहाज से यह घटना इसलिए चिंताजनक हो गई है क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज खेलने गई हुई.


श्रीलंका की सरकार ने 10 दिन के लिए इमरजेंसी की घोषणा की है. इमरजेंसी की खबरें सामने आने के बाद इस सीरीज के मैचों को लेकर कई कयास लगाए जा रहे थे.



टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली, दिग्गज विकेटकीपर- बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार एवं जसप्रीत बुमराह, स्पिनर कुलदीप यादव और हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को इस सीरीज के लिए आराम देकर नए चेहरों को टीम में शामिल किया है. ऐसे में युवा खिलाड़ियों के पास खुद को साबित करने का यह अच्छा मौका होगा. ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा और मोहम्मद सिराज टीम में शामिल हैं जो अगर इसमें नहीं होते तो अपनी संबंधित आईपीएल टीमों के शिविरों में इस लीग के शुरू होने का इंतजार कर रहे होते. जिन खिलाड़ियों को मैच में खेलने का मौका मिलेगा, उनका लक्ष्य सिर्फ एक ही होगा कि वे इस मौके का पूरा फायदा उठा सकें क्योंकि आईसीसी विश्व कप से पहले उन्हें इतने मौके नहीं मिलेंगे जिसमें बस 16 महीने का समय बचा है.


भारत बनाम श्रीलंका मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा. ये सभी मैच श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे. सीरीज के इन मैचों का प्रसारण इस बार एक नए खेल चैनल डी स्पोर्ट्स पर किया जाएगा. इसके साथ ही रिश्ते सिनेप्लेक्स नाम के चैनल पर भी इन मैचों का प्रसारण किया जाएगा. 



भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत (विकेटकीपर).

बांग्लादेश : महमूदुल्लाह (कप्तान), लिटन दास, तमिम इकबाल, सौम्य सरकार मुश्फिकर रहीम, सब्बीर रहमान, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, अबु जावेद, तास्किन अहमद, इमरूल कायेस, नुरूल हसन, मेहदी हसन, अरिफुल हक, नजमुल इस्लाम, अबु हिदर रॉनी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment