रूस की शीर्ष जासूसी एजेंसियों और साइबर गतिविधियों में लिप्त लोगों पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध - trump administration sanctions russian spies trolls over election interference cyber attacks

वाशिंगटन: अमेरिका ने 2016 के चुनाव में कथित हस्तक्षेप करने और अलग-अलग साइबर हमले करने को लेकर रूस की शीर्ष जासूसी एजेंसियों और साइबर गतिविधियों में लिप्त लोगों पर सिलसिलेवार प्रतिबंध लगाया है. वित्त विभाग ने पांच संस्थानों और 19 लोगों को नामित किया है. वित्त मंत्री स्टीवन टी मुशीन ने बताया कि ट्रंप प्रशासन अमेरिकी चुनाव में रूसी साइबर दखलंदाजी, विनाशकारी साइबर हमलों और अहम प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने वाली सेंधमारी सहित अन्य हरकतों का मुकाबला कर रहा है.


मुशीन ने बताया कि ये प्रतिबंध रूस से होने वाले नापाक हमलों को रोकने की कोशिश का हिस्सा हैं. उन्होंने कहा कि वित्त विभाग का इरादा अतिरिक्त ‘काउंटरिंग अमेरिका एडवर्सरी थ्रू सैंक्शन एक्ट’ (सीएएटीएसए) प्रतिबंध लगाने का है ताकि रूसी सरकारी अधिकारियों को उनकी हरकतों के लिए जवाबदेह ठहराया जा सके. व्हाइट हाउस और ब्रिटिश सरकार द्वारा जारी बयानों के मुताबिक यह साइबर हमला इतिहास में सबसे विध्वंसकारी साइबर हमला है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment