21वें कॉमनवेल्थ खेल के आठवें दिन भारत की अच्छी शुरुआत - commonwealth games 2018 live india in commonwealth games on 8th day

गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में प्रतिस्पर्धाओं के आठवें दिन भारत ने बुधवार को मंगलवार की तुलना में अच्छी शुरुआत की. मंगलवार को मिली सफलता को बॉक्सरों ने बुधवार को भी जारी रखा है.  महिला मुक्केबाज मैरीकॉम ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 45-48 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में प्रवेश करते स्वर्ण की जंग तय कर दी, तो पुरुष वर्ग में गौरव सोलंकी ने 52 किग्रा और विकास कृष्णन ने 75 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर कांस्य पदक मिलना तय कर दिया है. कुल मिलाकर अभी तक भारत के पदकों की संख्या 22 हो गई है. इसमें 11 स्वर्ण, 4 रजत और 7 कांस्य पदक शामिल हैं.

इससे अलावा ओम मिथरवाल पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.यह उनका दूसरा कांस्य पदक रहा. इससे पहले उन्होंने 10 मी. एयर पिस्टल भी कांस्य पदक जीता था. लेकिन मुक्केबाज सरिता देवी 60 किग्रा भार वर्ग में अपना मुकाबला हार कर सेमीफाइनल और पदक से चूक गईं.


मुक्केबाजी: मैरी कॉम ने श्रीलंका की अनुशा दिलरुक्सी को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई, तो विकास सोलंकी ने 52 किग्रा वर्ग में पपुआ न्यू गीनी के चार्ल्स केमा को 5-0, तो विकास कृष्णन ने 75 किग्रा वर्ग में जांबिया के बेनी मुजियो को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.दिन के बाकी मुकाबलों की बात करें, तो 51 किग्रा में पिंकी रानी इंग्लिश बॉक्सर से भिड़ेंगी. वहीं पुरुषों में 60 किग्रा भार  वर्ग में मनीष कौषिक कांस्य पदक सुनिश्चित करने रिंग में उतरेंगे.

लॉन बॉल: सातवें दिन बुधवार को लॉन-बॉल प्रतियोगिता में निराशा हाथ लगी है. भारत के कृष्णा जाल्सो और भारतीय महिला जोड़ी को अपने-अपने मैचों में हार का सामना करना पड़ा.


स्कवॉश: विक्रम मल्होत्रा और रमित टंडन की जोड़ी ने पुरुष युगल वर्ग के पूल-एफ में खेले गए मैच में जीत हासिल की. विक्रम-रमित की जोड़ी ने वेल्स की पीटर क्रीड और जोएल माकिन की जोड़ी को हराया. वहीं, महिला वर्ग में  स्टार जोड़ी दीपिका पल्लीकल कार्तिक और जोशना चिनप्पा ने महिला युगल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. दीपिका-जोशना की जोड़ी ने महिला युगल के पूल-सी में खेले गए मैच में वेल्स की टेस्नी इवांस और डियोन सैफरी की जोड़ी को मात दी.

टेबल टेनिस: मिक्स्ड डबल्स स्पर्धा के अंतिम-32 दौर में मिले-जुले परिणाम मिले हैं. इस दौर में जहां एक और अचंता शरथ और मोउमा दास की जोड़ी को जीत मिली है, वहीं पूजा सहस्रबुद्धे और हरमीत देसाई की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा. महिला डबल्स में सुर्थिता मुखर्जी और पूजा सहस्रबुद्धे की जोड़ी ने अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है. इसके अलावा पुरुष वर्ग में हरमीत देसाई और सनिल शंकर शेट्टी ने युगल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है।

हॉकी: पूल बी में तीन बजे भारत पुरुष टीम का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. यह भारत का ग्रुप में आखिरी लीग मुकाबला है. यह सेमीफाइनल से पहले एक तरह से रिहर्सल की तरह से है.इसी वर्ग में रुथविका गड्डे भी अपना मैच खेलेंगी. इसके अलावा मिक्स्ड डबल्स के मुकाबलों की भी शुरुआत होगी.


सायना नेहवाल और श्रीकांत किदांबी सिंगल्स कैटेगिरी के अपने-अपने वर्ग में अभियान की शुरुआत करने कोर्ट पर उतरेंगे, तो पीवी सिंधु भी सिंगल्स में अंतिम 16 मेंं पहुंचने की लड़ाई लड़ेंगी.


छठे दिन की तरह ही बुधवार को भी मु्क्केबाजों का ही जलवा रहने की उम्मीद है. इसकी शुरुआत हो चुकी है. देखने वाली बात यह होगी कि बाकी खेलों में भारतीय कैसा प्रदर्शन करते हैं. 
Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment