21वें कॉमनवेल्थ खेलों के नौवें दिन भारत ने की स्वर्ण शुरुआत - commonwealth games 2018 live india at gold cost on 9th day

गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ खेलों के नौवें दिन भारत ने स्वर्ण शुरुआत की. और यह शुरुआत शूटिंग में दोनों महिलाओं ने दिलाई, तो वहीं पुरुषों में भी 25 मी. पिस्टल वर्ग में अमीश भानवाला ने खेलों में इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक दिलाते हुए यह मैसेज देने की कोशिश की कि पुरुष भी धीरे-धीरे होड़ में आ रहे हैं.


आठवें दिन ही 50 मी. राइफल प्रोन में रजत जीतने वाली तेजस्विनी सावंत ने इस बार 50 मी. राइफल पोजीशन-3 वर्ग में नया रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया, तो इसी वर्ग में  अंजुम मोदगिल ने रजत पदक हासिल किया. इसी के साथ ही अब तक भारत के पदकों की संख्या 34 हो गई है. इसमें 16 स्वर्ण, 8 रजत और 10 कांस्य पदक शामिल है.

नौवें दिन के सुबह ही भारतीय शूटरों ने एक बार फिर से सनसनी फैला दी. अगर खेलों के आठवें दिन भारतीय महिलाओं का बोलबाला रहा था, तो नौवें दिन की सुबह भी बैटन को महिलाओं ने ही संभाला. जस्विनी ने कुल 457.9 अंक हासिल करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया, वहीं अंजुम ने 455.7 अंकों के साथ रजत पदक जीता. स्कॉटलैंड की सियोनेड मिकतोश को 444.6 अंकों के साथ कांस्य पदक हासिल हुआ है.


वीरवार को ही दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी की पायदान हासिल करने वाले श्रीकांत किदांबी ने सिंगापुर के रियान एनजी जिन को 21-5, 21-12 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. वहीं पुरुष डबल्स वर्ग में सात्विक रंकीरेडडी और चिराग चंद्रशेखर शेट्टी ने मलेशिया के पेंग सून चैन व सून हुआट गोह को 21-14, 15-12 व 2109 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई.

अमित पंघाल ने 46-49 किग्रा भार वर्ग में भारत का रजत पदक सुनिश्चत करते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने युगांडा के बॉक्सर को धूल चटाई. फाइनल भिड़ंत शनिवार को होगी.


भारतीय महिलाएं पुरुषों को चुनौती दे रही हैं. आठवें दिन महिलाओं ने 5 पदकों के साथ अपना दम दिखाया था.नौवें दिन शुरुआत हो चुकी है. दिन की समाप्ति पर क्या होता है, यह देखने वाली बात होगी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment