इस साल 97 फीसदी तक बारिश होने की संभावना जताई है मौसम विभाग ने - india is likely to witness normal monsoon this year meteorological department

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने आगामी मानसून का अनुमान जारी किया है, जिसके मुताबिक इस साल मानसून बेहतर रहने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इस साल 97 फीसदी तक बारिश होने की संभावना जताई है. जो काफी राहत भरी खबर मानी जा रही है.

भारतीय मौसम विभाग के निदेशक के.जी रमेश ने बताया कि इस बार कम मानसून की 'बहुत कम संभावना' है. यानी इस बार मौसम सामान्य रहेगा और मानसून का लंबी अवधि का औसत 97 प्रतिशत रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल सूखा पड़ने की आशंका नहीं है. पूरे सीजन में 96 से 104 फीसदी बारिश होने की संभावना है. वहीं, भारी बारिश की बात की जाए तो इसकी संभावना 5 प्रतिशत है. जबकि सामान्य से ज्यादा बारिश की 20 प्रतिशत उम्मीद जताई गई है.



अप्रैल महीने में ही दिल्ली-एनसीआर का तापमान 40 डिग्री को छू रहा है. चिलचिलाती धूप ने जलाना शुरू कर दिया है. लेकिन पूरे साल के मानसून की खुशखबरी के बीच आज दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज शाम दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के आसार हैं. साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं. जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment