सीबीआई ने आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को ग‍िरफ्तार कर लिया - cbi team arrest mla kuldip sengar after midnight drama questioning lucknow

लखनऊ: उन्नाव गैंगरेप मामले में सीबीआई ने आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को ग‍िरफ्तार कर लिया है. इस मामले की जांच कर रही सीबीआई ने शुक्रवार तड़के बीजेपी विधायक को उसके लखनऊ स्‍थ‍ित आवास से ग‍िरफ्तार क‍िया. बताया जा रहा है कि सीबीआई ने करीब सुबह 4.30 बजे विधायक को ग‍िरफ्तार क‍िया.

सीबीआई द्वारा विधायक को गिरफ्तार करना आसान नहीं था. कोर्ट में यूपी पुलिस कह चुकी थी कि उसके पास एमएलए को गिरफ्तार करने के लिए र्प्‍याप्‍त सबूत नहीं हैं. ऐसे में कैसे रची गई विधायक को गिरफ्तार करने की व्‍यूह रचना. ऐसे हुई सीबीआई टीम की पूरी कार्रवाई...



-सीबीआई की टीम गुरुवार करीब 12 बजे रात को लखनऊ पहुंची थी, जहां विधायक को पकड़ना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती थी.

-विधायक कुलदीप सेंगर का लोकेशन ना तो लखनऊ पुलिस के पास था, ना ही सीबीआई के पास, परिवार वालों ने विधायक के बनारस जाने का ऐलान कर रखा था.

-इस चर्चा के बाद क‍ि आधी रात तक विधायक गिरफ्तार हो सकते हैं, लखनऊ शहर में अधिकारियों की गतिविधि अपने चरम पर थी.

-सबसे पहले लखनऊ के एसएसपी के घर लखनऊ आईजी के फोन की घंटी बजी और यह बताया गया कि सीबीआई की टीम लखनऊ पहुंच चुकी है और हर हाल में सुबह से पहले विधायक को गिरफ्तार करना है.

-करीब 1 बजे रात को सबसे पहले सीबीआई ने एसएसपी लखनऊ से संपर्क साधा और उनकी एक टीम रात 1 बजे लखनऊ एसएसपी के घर पर थी.

-एक साथ लखनऊ और उन्नाव में विधायक कुलदीप सेंगर के कई ठिकानों पर छापा मारने की तैयारी शुरू हुई.

-रात तकरीबन 2 बजे आईजी रेंज लखनऊ, सुजीत पांडे लखनऊ एसएसपी के घर पहुंचे और एसएसपी को विधायक का लोकेशन लेने का आदेश हुआ.

-करीब 2.30 सीबीआई एसपी राघवेंद्र वत्स भी एसएसपी लखनऊ के घर पहुंचे और वहां विधायक के लोकेशन और गिरफ़्तारी पर बात हुई. वहां यह तय हुआ कि दो टीम उन्नाव जाएगी, जबकि सीबीआई की एक टीम और लखनऊ पुलिस की एक टीम उन्हें लखनऊ में ही ढूंढेगी..

-एसएसपी ने विधायक के एक रिश्तेदार से संपर्क साधा, परिवार से संपर्क साधने पर बताया गया कि विधायक अपने घर पर नहीं है और बनारस भगवान के दर्शन निकल चुके हैं.

- लखनऊ पुलिस ने साफ कर दिया कि विधायक की गिरफ्तारी तय है और हर हाल में उन्हें पुलिस को सहयोग करना होगा, पुलिस के सख्त तेवर के बाद लगातार साथ रहे एक रिश्तेदार ने बताया कि कुलदीप सिंह सेंंगर लखनऊ के घर में है और इंदिरा नगर के एक घर में छुपे हुए हैं.

-आधी रात करीब साढ़े तीन बजे पुलिस को विधायक की लोकेशन मिल चुकी थी, इसी वक्त डीजीपी उत्तर प्रदेश और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को विधायक के लोकेशन की इत्तला दी गई.

-एसएसपी लखनऊ ने अपने तीन थानों के थानेदारों की एक टीम सीबीआई की टीम के साथ लगाई और इंदिरा नगर के घर पर पहुंचे, जहां विधायक छुपे हुए थे.

-दरवाजा खटखटाते ही कुलदीप सेंगर की बहन ने शोर मचाना शुरू किया, लेकिन लखनऊ पुलिस और सीबीआई की टीम ने उस रिश्तेदार को साफ कह दिया कि शोर न मचाएं और विधायक जांच में सहयोग करें.

-सुबह 4:10 पर सीबीआई की टीम विधायक के इंदिरा नगर आवास पहुंची थी और 4:16 पर वह विधायक को गाड़ी में लेकर निकल गई.

-सुबह 4:28 पर सीबीआई की टीम कुलदीप सिंगर को लेकर हजरतगंज के अपने मुख्यालय पहुंची.

-गिरफ्तार विधायक सीबीआई के शिकंजे में है और हजरतगंज के सीबीआई मुख्यालय में पूछताछ चल रही है. जल्द ही उन्हें रिमांड पर लिया जा सकता है. सीबीआई आज ही विधायक को कोर्ट में पेश कर सकती है.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment