विनेश फोगाट ने फ्री स्टाइल कुश्ती में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया - commonwealth games 2018 gold coast wrestling gold medal wins vinesh phogat

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया): 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश फोगाट ने फ्री स्टाइल कुश्ती के 50 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. फाइनल में विनेश ने कनाडा की जेसिका मैक्डोनाल्ड को 13-3 से मात दी. विनेश ने आते ही जेसिका को कब्जे में लिया और पटखनी देते हुए चार अंक हासिल किए.



इस बीच जेसिका ने वापसी करने की कोशिश की और दो तीन अंक भी हासिल किए. लेकिन, विनेश ने अपने अंकों के अंतर को बनाए रखा और यह बढ़त 10 अंकों तक पहुंच गई. इस बीच जेसिका के कोच ने चैंलेज किया और विनेश की 10 अंकों की बढ़त को कम कर दिया. हालांकि दूसरे राउंड में विनेश ने अंकों के अंतर को एक बार फिर 10 तक पहुंचा दिया और यहीं रेफरी ने विनेश को तकनीकी तौर पर विजेता घोषित कर दिया.


कॉमनवेल्थ खेलों में विनेश का ये लगातार दूसरा गोल्ड मेडल है. 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ खेलों मे भी गोल्ड मेडल जीता था. 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में वो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुकी हैं. इसके अलावा वो 2013 में एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप ब्रॉन्ज, 2015 दोहा में सिल्वर और 2016 बैंककॉक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुकी हैं.



विनेश पहलवान महावीर सिंह फोगाट के छोटे भाई राजपाल की बेटी हैं. पहलवान गीता फोगाट और बबीता कुमारी उनकी चचेरी बहनें हैं. उनकी एक और चचेरी बहन रितु फोगाट भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलवान हैं और उन्होंने 2016 कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment