गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा जारी - commonwealth games 2018 indias punam yadav wins gold in womens 69kg weightlifting

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 (Commonwealth Games 2018) में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा जारी है. भारत की महिला वेट लिफ्टर पूनम यादव ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रविवार को चौथे दिन भारत को स्वर्णिम शुरुआत दी, तो शूटिंग में पूनम की स्वर्णिम शुरुआत को मनु भाकर ने 10 मी. एयर राइफल में सोना जीतते हुए बरकरार रखा. इसी कैटेगिरी के पुरुष वर्ग में रवि कुमार ने भारत को कांस्य पदक दलिया. वेट लिफ्टिंग  को छोड़ दें तो मनु भाकर का स्वर्ण बाकी प्रतिस्पर्धाओं में भारत के लिए पहला गोल्ड है. इसी के साथ अब भारत के कुल 6 स्वर्ण पदक हो गए हैं. भारत को अभी तक सभी स्वर्ण पदक वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में ही मिले हैं. पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया. उन्होंने स्नैच में 100 किलो का भार उठाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 122 किलोग्राम का भार उठाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया.


पूनम से पहले मीराबाई चानू, संजीता चानू, सतीश कुमार शिवमंगलम और वेंकट राहुल भी वेट लिफ्टिंग में ही गोल्ड मेडल को अपने नाम कर चुके हैं. इस तरह से भारत को मिले 5 गोल्ड में से तीन गोल्ड भारत की बेटियों ने ही दिलाए हैं. भारत के लिए गोल्ड के लिए खाता मीराबाई चानू ने खोला था. 
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment