क्यूबा में मिग्वेल डियाज कैनल के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद नए युग की शुरुआत - cuba new president migule diaz canel rahul castro leaves position

नई दिल्ली: क्यूबा में मिग्वेल डियाज- कैनल को गुरुवार औपचारिक रूप से क्यूबा क राष्ट्रपति चुन लिया गया. इसके साथ ही इस कम्युनिस्ट शासित राष्ट्र में एक नए युग की शुरुआत हो गई.

बता दें कि मिग्वेल डियाज- कैनल राउल कास्त्रो का स्थान ले रहे हैं. पिछले छह दशकों से क्यूबा की सत्ता कास्त्रो बंधुओं के हाथों में थी.

क्यूबा की क्रांति के बाद फिदेल कास्त्रो ने 1959 से 2006 तक देश का नेतृत्व किया. इसके बाद उनके भाई राउल कास्त्रो ने राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभाली. राउल कास्त्रो 2006 से राष्ट्रपति थे. अपने बड़े भाई फिदेल कास्त्रो के बीमार पड़ने के बाद उन्होंने ये जिम्मेदारी संभाली थी.



डियाज- कैनल कम्युनिस्ट पार्टी के बड़े नेता हैं. ये 2013 से उप राष्ट्रपति थे. क्यूबा की 1959 की क्रांति के बाद पैदा हुए वह देश के पहले राष्ट्रपति होंगे. डियाज- कैनल को उनके 58 वें जन्मदिन से एक दिन पहले नेशनल असेंबली ने राष्ट्रपति चुना.  डियाज- कैनल  ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.

बता दें कि मतदान का नतीजा घोषित होने के बाद सदन में मौजूद सदस्यों ने तालियां बजाकर नए राष्ट्रपति का अभिवादन किया. डियाज- कैनल इस चुनाव में एकमात्र उम्मीदवार थे.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment