आईआईटी कानपुर के छात्र ने पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या की - dalit student commits suicide at iit kanpur hostel room

कानपुर: आईआईटी कानपुर के एक छात्र ने अपने हॉस्टल के कमरे में छत के पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. कमरे से बदबू आने पर छात्रों ने आईआईटी के अधिकारियों को सूचित किया. इसके बाद पुलिस को सूचना दी गयी. पुलिस ने छात्र के कमरे का दरवाजा तोड़कर शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. इस मामले की जांच की जा रही है.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार ने बताया कि भीम सिंह नामक छात्र तीन साल से पीएचडी का छात्र था. वह फिरोजाबाद का रहने वाला था. छात्र आईआईटी परिसर के छात्रावास नंबर आठ में रहता था. भीम के साथ के छात्रों ने बताया कि वह आजकल बहुत तनाव में रहता था. छात्र के आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है. उसने सुसाइड नोट नहीं छोड़ा है.

इसके साथ रहने वाले छात्रों ने बताया कि वह मंगलवार को दिखा था. उसके बाद उसको किसी ने नहीं देखा. उसके कमरे से बदबू आती मिली तो कुछ छात्र कमरे के पास गए, लेकिन कमरा अंदर से बंद था. उन्होंने इसके बारे में आईआईटी के अधिकारियों को सूचित किया. इसके बाद पुलिस को सूचना दी गयी. पुलिस ने छात्र के कमरे का दरवाजा तोड़ दिया.

कमरे में छात्र का शव फंदे से लटकता पाया गया. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिये भेज उसके घर वालों को सूचित कर दिया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. हॉस्टल के अन्य छात्रों से पूछताछ कर रही है. बताया जा रहा है कि पीएचडी का छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर अक्सर तनाव में रहता था. पुलिस उसके गाइड से भी पूछताछ कर सकती है.

बताते चलें कि पिछले साल आईआईटी खड़गपुर में भी एक छात्र ने खुदकुशी कर ली थी. उसका शव हॉस्टल में मिला था. छात्र का नाम निधिन था. 22 साल का निधिन केरल का रहने वाला था. खड़गपुर से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में चौथे साल की पढ़ाई कर रहा था. निधिन का शव उसके कमरे में लटका हुआ मिला था. उसने सुसाइड नोट भी लिखा था.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment