किम जोंग उन के साथ बैठक से कोई नतीजा नहीं निकलने जा रहा तो हम नहीं जाएंगे: ट्रंप - donald trump will walk out if north korea talks with kim jong un not fruitful

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन को लेकर आशावान हैं, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि अगर बैठक उनकी उम्मीद को पूरा करने में नाकाम रहीं तो वह बैठक से बाहर आ जाएंगे. ट्रंप ने कहा कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में निरस्त्रीकरण पर चर्चा करने के लिए आने वाले सप्ताहों में किम जोंग उन के साथ मुलाकात करेंगे. ट्रंप ने फ्लोरिडा के मार-ए-लागो में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अगर हमें नहीं लगेगा कि यह सफलतापूर्वक हो रहा है तो हम नहीं करेंगे. अगर मुझे लगता है कि बैठक से कोई नतीजा नहीं निकलने जा रहा तो हम नहीं जाएंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर बैठक में कोई नतीजा नहीं निकलेगा तो मैं सम्मानपूर्वक बैठक से बाहर आ जाऊंगा और फिर वही करुंगा जो हम कर रहे हैं.’’ इससे एक दिन पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा था कि वह जून या उससे पहले किम से मुलाकात कर सकते हैं. दोनों देशों के नेता बैठक के लिए पांच अलग-अलग स्थानों पर विचार कर रहे हैं, लेकिन इनमें से कोई भी अमेरिका में नहीं है.



ट्रंप ने कहा कि अगर बैठक अच्छी रहती है तो यह दुनिया के लिए अद्भुत होगा. उन्होंने कहा, ‘‘उम्मीद करता हूं कि बैठक बहुत सफल रहेगी और हम इसे लेकर उत्साहित हैं.’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच बैठकों के सिलसिले के बाद उम्मीद जताई कि कोरियाई प्रायद्वीप ‘‘सुरक्षित, समृद्ध और शांतिपूर्वक’’ रह सकता है. उन्होंने कहा कि किम के साथ चर्चा के मुद्दों में उत्तर कोरिया में तीन अमेरिकी कैदियों की रिहाई का मुद्दा भी शामिल होगा.


ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर उनको सहयोग देने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भी तारीफ की. जापान के प्रधानमंत्री ने उत्तर कोरिया के संबंध में ट्रंप के प्रयासों के लिए उनका समर्थन किया और उत्तर कोरिया के पूरी तरह निरस्त्रीकरण की मांग की. आबे ने कहा कि ट्रंप के साथ बातचीत में दोनों देश आगामी अमेरिका-उत्तर कोरिया सम्मेलन के संबंध में समझौते पर पहुंचे.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment