भारत में जो कुछ हुआ है वह वीभत्स है: क्रिस्टीन लगार्ड - imf chief christine lagarde pm narendra modi women safety kathua rape case

नई दिल्ली: जम्मू- कश्मीर में आठ साल की एक बच्ची से रेप के बाद उसकी हत्या को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ( आईएमएफ ) की प्रमुख क्रिस्टीन लगार्ड ने 'वीभत्स' करार दिया है. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी भारतीय पदाधिकारी इस पर ज्यादा ध्यान देंगे.

लगार्ड ने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब जम्मू- कश्मीर के कठुआ और उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बलात्कार के मामलों पर देशव्यापी आक्रोश है. इन मामलों में सख्त कार्रवाई के लिए जगह-जगह धरने प्रदर्शन किए जा रहे हैं.



उन्होंने कहा, ‘भारत में जो कुछ हुआ है वह वीभत्स है. मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुरू कर सभी भारतीय पदाधिकारी इस पर ज्यादा ध्यान देंगे. क्योंकि भारत में महिलाओं के लिए यह जरूरी है.’

लगार्ड ने कहा,‘मैं जब पिछली बार दावोस में थी तो पीएम मोदी के भाषण के बाद मैंने उनसे कहा था कि उन्होंने भारत की महिलाओं का पर्याप्त रूप से जिक्र नहीं किया. सवाल सिर्फ उनके बारे में बातें करने का नहीं है.’इसके साथ ही उन्होंने यह स्पष्ट किया कि यह आईएमएफ की नहीं बल्कि उनकी निजी राय है.




इस मुद्दे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी गुस्सा जताया है. बुधवार को श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि आज़ादी के 70 साल बाद भी इस प्रकार की घटना होना देश के लिए शर्मनाक है. हमें ये सोचना होगा कि हम किस तरह का समाज बना रहे हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रेप की घटनाओं पर गुस्सा जताया और न्याय मिलने की बात कही थी. उन्होंने 'भारत की बेटियों के लिए न्याय' का वादा किया. साथ ही उन्होंने ने कहा कि रेप के रूप में ऐसी घटनाओं को राजनीतिक नहीं बनाया जाना चाहिए.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment