चेन्नई से दूसरे वेन्यू पर शिफ्ट कर दिए गए आईपीएल के सभी मैच - ipl matches to be shifted to another venue from chennai

चेन्नई : कावेरी जल विवाद को लेकर तमिलनाडु में तनाव का माहौल है जिस कारण अब चेन्नई से आईपीएल के सभी मैच दूसरे वेन्यू पर शिफ्ट कर दिए गए हैं. कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन को लेकर तमिलनाडु में राजनीतिक दलों का विरोध प्रदर्शन जारी है. जिसके बाद चेन्नई पुलिस ने आईपीएल को सुरक्षा मुहैया कराने से इंकार कर दिया है.

बता दें कि मंगलवार को चेपॉक के मैदान पर दो साल बाद आईपीएल का मैच खेला गया था, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबले के दौरान भी विरोध प्रदर्शन हुआ. इस सीजन में एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में कुल सात मैच होने थे, जिनमें से अभी सिर्फ एक ही मैच हुआ था.

IPL कमिश्नर राजीव शुक्ला ने सुरक्षा बढ़ाने को लेकर केंद्रीय गृह सचिव से भी बात की और चेन्नई में IPL मैचों की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ  की टुकड़ियां भेजने का प्रस्ताव रखा. लेकिन बात नहीं बनी. जिसके बाद BCCI के सामने चेन्नई के मैचों का वेन्यू बदलने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा.

आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच के दौरान मैदान पर प्रदर्शनकारियों द्वारा जूते फेंके गए हैं. कुछ युवा प्रदर्शनकारी स्टेडियम के अंदर घुस गए और उन्होंने मैदान पर एक जोड़ी जूते फेंक दिए.

यह मामला कोलकाता की पारी के आठवें ओवर में हुआ. क्रिक इन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक यह जूते सीमारेखा के पास तैनात चेन्नई के फील्डर रवींद्र जडेजा को निशाना बनाकर फेंके गए. यह जूते पट्टाबिरामन गेट की ओर से फेंके गए थे.

इसके बाद एक-दो जूते और फेंके गए जिसमें से एक जूता साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी को जाकर लगा. जिससे वह काफी नाराज भी दिखे. इसके बाद डु प्लेसी जूता उठाकर वापस फेंक रहे थे.

बता दें कि डु प्लेसी इस मैच में नहीं खेल रहे थे. इसके बाद पुलिस हरकत में आई और दर्शकों में से 2 लोगों को गिरफ्तार किया. पुलिसकर्मी और चेन्नई सुपरकिंग्स के अधिकारी स्टेडियम के पास पहुंचे और उन्होंने सीमारेखा के पास से लोगों को हटाया.

आपको बता दें कि मैच से पहले भी विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रदर्शनकारी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्देशित कावेरी प्रबंधन बोर्ड (सीएमबी) और कावेरी जल नियामक समिति (सीडब्ल्यूआरसी) का गठन नहीं करने के लिए केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे.


आपको बता दें कि बीते दिनों अभिनेता रजनीकांत ने भी कहा है कि चेन्नई में मैच खेलना शर्मनाक है, क्योंकि तमिलनाडु के लोग कावेरी जल विवाद से सुलग रहे है और यहां मैच होने वाला है. वहीं अभिनेता रजनीकांत ने यह भी कहा था, कि 'अगर यहां मैच होता भी है, तो चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों को अपने-अपने हाथों पर काले रंग की पट्टी बांधना होगा, जिससे यह मुद्दा और आगे बढ़े और कावेरी जल विवाद खत्म हो.'


आपको बता दें कि कावेरी नदी जिसका उद्गम स्थल कर्नाटक राज्य का कोडागु जिला है और यह लगभग साढ़े साथ सौ किलोमीटर लंबी है. लेकिन अभी विवाद यह है कि कम बारिश के कारण यहां इस नदी में पानी की मात्रा कम है. इस कारण कर्नाटक ने तमिलनाडु को पानी देने से मना कर दिया है, जिसके कारण यह पिछले काफी सालों से विवाद चल रहा है. साथ ही इसके लिए तमिलनाडु ने सुप्रीम कोर्ट तक भी गए है. इस प्रकार इन दिनों जिस तरह से तमिलनाडु में कावेरी विवाद चल रहा है वह वहां के लोगों के लिए बहुत गलत है.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment