विश्व बैडमिंटन संघ द्वारा जारी ताजा वैश्विक रैंकिंग में पहले पायदान पर हैं श्रीकांत - kidambi srikanth becomes first indian male shuttler to rise to world no 1 ranking

गोल्ड कोस्ट : ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन कर रहे भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत गुरुवार को विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा जारी ताजा वैश्विक रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं. श्रीकांत पुरुषों के एकल वर्ग में शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. अब तक केवल साइना नेहवाल ही वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचने में कामयाब हो पाई है. नेहवाल ने 2015 में वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर कब्जा किया था. 

पिछले वर्ष 25 वर्षीय श्रीकांत चोटिल होने के कारण वर्ल्ड रैंकिंग में पहले पायदान पर नहीं पहुंच पाए थे. शीर्ष पायदान पर पहुंचने वाले बीडब्ल्यूएफ की मौजूदा रैंकिंग में श्रीकांत के कुल 76895 अंक हैं. डेनमार्क के विक्टर एलेक्सन 75470 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं.



मलेशिया के ली चोंग वी और चीन के लिन डैन को एक-एक पायदान का नुकसान उठाना पड़ा है. वी सातवें जबकि डैन आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं.

गौरतलब है कि श्रीकांत ने वर्ष 2017 में चार सुपर सीरीज खिताब जीते थे. उन्होंने इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, फ्रैंच ओपन के खिताब अपने नाम किया था. उनसे पहले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही यह मुकाम हासिल कर पाए थे. 2 नवंबर 2017 को वह दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी भी बने थे.



कंप्यूराइज्ड रैंकिंग सिस्टम लागू होने से पहले भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण 1980 में टॉप के तीन टूर्नमेंट जीतकर पहले नंबर के खिलाड़ी बने थे. महिलाओं के वर्ग में साइना नेहवाल मार्च 2015 में दुनिया की पहले नंबर की खिलाड़ी बन चुकी हैं. बता दें कि महिला रैंकिंग में भारत की पीवी सिंधु 78824 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं. वहीं, चीनी खिलाड़ी ताइपे की ताइ जू इंग 90259 अंकों के साथ टॉप पर हैं.


भारत के शीर्ष पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन गुरुवार को पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. कैरारा स्पोटर्स ऐरना पर खेले गए मैच में श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से मात देकर अंतिम-8 में जगह बनाई.

वर्ल्ड नंबर-2 श्रीकांत को यह मुकाबला जीतने में खास परेशानी नहीं हुई. उन्होंने पहले गेम में 10-3 की बढ़त ले ली थी. इस बढ़त को उन्होंने 16-8 किया और फिर 21-10 से गेम अपने नाम कर ले गए.

श्रीकांत ने दूसरे गेम की भी शानदार शुरुआत की और 4-1 की बढ़त ले ली. भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक तक श्रीलंकाई खिलाड़ी को 11-6 से पीछे कर दिया था. ब्रेक के बाद श्रीकांत ने अपना दबदबा जारी रखा और 21-10 से ही दूसरा गेम भी जीत मैच अपने नाम कर ले गए.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment