दलित संगठनों का विरोध प्रदर्शन ने मध्य प्रदेश में लिया हिंसक रूप - madhya pradesh dalit protest over sc st act

भोपाल: एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ वैसे तो देशभर  दलित संगठनों का विरोध-प्रदर्शन जारी है. लेकिन मध्य प्रदेश में इसने हिंसक रूप ले लिया है और अब तक चार लोगों की मौत की खबर है.



मध्य प्रदेश में लगातार हिंसक झड़पों के बीच हालात बिगड़ते देख केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात से की. उन्होंने मध्य प्रदेश में हालात को काबू में करने के लिए केंद्र से मदद मांगी.



सबसे ज्यादा मुरैना और ग्वालियर में तनाव बना हुआ है. मुरैना में फायरिंग की भी खबर है. यहां एक व्यक्ति की मौत हो गई. जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

मुरैना के स्टेशन क्षेत्र में भीड़ ने दुकानों में आग लगा दी. इस दौरान हमले में पुलिस और मीडियकर्मी भी घायल हो गए. जिसके बाद पुलिस ने फायरिंग की. यहां छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के शीशे तोड़ने के बाद उसे स्टेशन पर रोका गया है. यहां एक व्यक्ति की मौत की खबर है.




ग्वालियर में प्रदर्शन कर रहे दो समूहों में संघर्ष हो गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई. इस घटना के बाद हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं. जिसके बाद ग्वालियर में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके अलावा पूरे शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.




वहीं, भिंड में प्रदर्शन के दौरान एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई है. हालात को काबू में करने के लिए भिंड के आसपास के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. भिंड के अलावा लहार, गोहद और मेहगांव में भी कर्फ्यू लगा दिया गया है.

गौरतलब है कि एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के बाद दलित संगठनों के भारत बंद के आह्वान पर देश के अलग-अलग शहरों में विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है. मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान और उत्तर प्रदेश से भी हिंसा की खबरें आ रही हैं.



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment