लंदन से जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं पीएम मोदी - pm narendra modi london tour chogum summit germany angela merkel

लंदन: पांच दिनों की विदेश यात्रा पर लंदन पहुंचे पीएम मोदी ने अचानक अपने कार्यक्रम में बदलाव किया है. पीएम मोदी लंदन से जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं. मोदी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात करेंगे. इस बीच भारत ने ये साफ कर दिया है के पीएम मोदी का पाकिस्तानी प्रधानमंत्री खाकान अब्बासी से मुलाकात की कोई संभावना नहीं है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों के सम्मेलन (चोगम) में अपने पाकिस्तानी समकक्ष शाहिद खाकान अब्बासी से आज यहां मुलाकात नहीं की. कल भी उनकी कोई मुलाकात होने की संभावना नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी चोगम में भाग लेने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर बुधवार को ही ब्रिटेन पहुंचे हैं.

भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों ने पिछली बार दिसंबर 2015 में मुलाकात की थी. यह मुलाकात उस वक्त हुई थी जब पहले से तय कार्यक्रम के बिना ही मोदी अफगानिस्तान से लौटते वक्त लाहौर में विमान से उतरे और तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पोती की शादी में शिरकत की.

बहरहाल , जनवरी 2016 में पठानकोट आतंकवादी हमले और फिर उसी साल सितंबर में जम्मू-कश्मीर के उरी में थलसेना की एक शिविर पर हुए आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों के रिश्तों में खटास काफी बढ़ गई.

इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने लंदन के पार्लियामेंट स्क्वाय में भारतीय झंडे को फाड़ने पर सख्त ऐतराज जताया है. रवीश कुमार ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि भारत ने इस घटना को बेहद गंभीरता से लिया है. ब्रिटेन ने इस पर दुख जताया है. हम उम्मीद करते हैं कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

गौरतलब है कि यहां 53 राष्ट्रमंडल देशों के ‘फ्लैग पोल’ पर लगे आधिकारिक झंडों में से तिरंगे को फाड़ दिया गया. तिरंगा फाड़े जाने के बाद पार्लियामेंट स्क्वायर पर कुछ प्रदर्शनकारी उग्र हो गए थे. मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने एक बयान में कहा कि बुधवार, 18 अप्रैल को (ब्रिटिश समयानुसार) दोपहर तीन बजे पार्लियामेंट स्क्वायर में एक भारतीय झंडे को नीचे उतार लिए जाने के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है. उस झंडे की जगह दूसरा झंडा लगा दिया गया है. कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. जांच जारी है.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment