योगी सरकार को नई दिशा दिखाने के लिए लखनऊ पहुंच रहे हैं अमित शाह - up bjp amit shah lucknow visit yogi adityanath party organization

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कई चुनौतियों से घिरी सूबे की योगी सरकार को नई दिशा दिखाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज लखनऊ पहुंच रहे हैं. अमित शाह बुधवार दोपहर साढ़े 12 बजे पहुंचेंगे. शाह प्रदेश संगठन और सरकार को लेकर मंथन करेंगे. पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे. आज ही देर रात दिल्ली वापस चले जाएंगे.

अमित शाह का दौरा ऐसे समय हो रहा है, जब पार्टी और सरकार के सामने कई तरह की चुनौतियां खड़ी हुई हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर शाह का दौरा काफी महत्वपूर्ण है. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सत्ता में आने के पीछे यूपी की अहम भूमिका रही है.

उत्तर प्रदेश की 13 विधान परिषद सीटों पर चुनाव की घोषणा हो चुकी है. 13 में से 11 सीटों पर बीजेपी की जीत तय है. बीजेपी ने अपने उम्मीदवार अभी तक घोषित नहीं किए हैं. ऐसे में विधान परिषद के नामों को लेकर भी शाह पार्टी नेताओं के साथ मंथन कर सकते हैं.

मोदी सरकार के चार साल पूरे हो रहे हैं और योगी सरकार के एक साल पूरे हो चुके हैं. बीजेपी के अंदर और बाहर दोनों जगह से चुनौतियां मिल रही हैं. माना जा रहा है कि शाह अपने दौरे से पार्टी में बढ़ते असंतोष को दबाने का वह नया फॉर्मूला दे सकते हैं.

सूबे के करीब चार दलित सांसदों ने बगावत का रुख अख्तियार कर रखा है. इसके अलावा पार्टी के कुछ विधायकों में भी असंतोष की बातें सामने आ रही हैं. इसके अलावा सहयोगी दलों में नाराजगी सामने आई है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष और योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर भी नाराज हैं. राज्यसभा चुनाव से पहले दिल्ली में शाह से मिले थे.



माना जा रहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए योगी सरकार के मंत्रिमंडल में भी फेरबदल हो सकता है. शाह के दौरे से मंत्रियों की धड़कने तेज हो गई हैं. योगी सरकार के कुछ मंत्रियों का पत्ता कट सकता है. सपा-बसपा के गठबंधन को देखते हुए दलित और ओबीसी मंत्रियों की भागीदारी बढ़ाई जा सकती है.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment