Captain in Indian Army: भारतीय सेना में कैप्‍टन बनने वाले पहले मंत्री बने अनुराग ठाकुर

नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारतीय सेना में केंद्र सरकार के मंत्री को कैप्‍टन की मानद उपाधि से नवाजा है। केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर सेवारत (वर्तमान सरकार में भाजपा सांसद) और नियमित कमीशन अधिकारी के रूप में प्रादेशिक सेना में कैप्टन बनने वाले पहले मंत्री बन गए हैं। उन्हें जुलाई 2016 में लेफ्टिनेंट के रूप में प्रादेशिक सेना में कमीशन दिया गया था।

उपाधि मिलने के बाद अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया कि कुछ ही समय पहले संपन्न हुए प्रादेशिक सेना पिपिंग समारोह के बाद मैंने लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला से बात करने के बाद उनसे मिलने के लिए पहुंचा।  

इससे पहले भारतीय सेना द्वारा भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी को मानद उपाधि दी गई थी। देश को दी गई सेवा के लिए मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर को भारतीय वायुसेना ने 2010 में ग्रुप कैप्‍टन की मानद उपाधि से नवाजा था। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना इकाई में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक से नवाजा गया था। यह एक ऐसा सम्मान है, जिसे 2011 में सेना द्वारा दिया गया था। धोनी को यह सम्मान अभिनव बिंद्रा और दीपक राव के साथ दिया गया था, जो कि युद्ध का सामना करने के प्रमुख विशेषज्ञ थे।

Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment