खून साफ करने से लेकर ब्‍लड शुगर तक नियंत्रण में रखता है परवल, जानें इसके फायदे



 हरे रंग के परवल के गुणों की बात करें तो यह आयुर्वेदिक सब्जियों की श्रेणी में आता है।  आम तौर पर इसके गुणों के बारे में लोग नहीं जानते। इसमें बहुत से विटामिन्‍स, मिनिरल्‍स पाए जाते हैं जो इसे हमारी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी बना देते हैं।  इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इसका उपयोग मूत्र सं‍बंधी समस्‍याओं और मधुमेह के इलाज में मुख्‍य रूप से किया जाता है. इसके अलावा इसे कब्‍ज, स्किन प्रॉब्‍लम, पाचन संबंधित प्रॉब्‍लम, एजिंग, पीलिया आदि के नियंत्रण में भी उपयोग में लाया जाता है. आइए जानते हैं कि परवल के और क्‍या फायदे होते हैं.


1.ब्‍लड प्‍यूरीफाई करे


ब्‍लड प्‍यूरीफाई करने में यह बहुत उपयोगी माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह हमारे शरीर के ब्‍लड को साफ करने में मदद करता है और स्किन की देखभाल करता है।  दरअसल शरीर में खून की सफाई होना बहुत ही जरूरी है जिससे कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव होता है ।  ऐसे में परवल ब्‍लड को साफ तो करता ही है, आपके रक्‍त प्रवाह को भी ठीक रखता है। 



2.पाचन में सुधार

परवल में भरपूर फाइबर होता है जो सही तरह से पाचन के लिए बहुत जरूरी है। यह गैस्‍ट्रोइंटस्‍टाइनल और लिवर को भी कई समस्‍याओं से दूर रखता है।  इसके रेग्‍युलर सेवन से आपका पाचन तंत्र हमेशा सही तरीके से काम करेगा। 

 

3.एजिंग को करे नियंत्रित


परवल में एंटी ऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और सी मौजूद होता है जो फ्री रेडिकल्‍स के अणुओं को नियंत्रित रखता है और एजिंग की प्रक्रिया को कम कर देता है। 


4.कब्‍ज को रखे दूर


अगर आपके इंटस्‍टाइन में बहुत दिनों तक अपशिष्‍ट पदार्थ रह जाते हैं तो यह कई बीमारियों की वजह बनने लगते हैं इसलिए कब्‍ज को हल्‍के में नहीं लेना चाहिए। अगर आप कब्‍ज से जूझ रहे हैं तो परवल के बीज कब्‍ज दूर करने में सहायक होते हैं। 

Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment