बिहार में 1 लाख रुपए किलो वाली सब्जी की खेती करने वाले किसान का दावा निकला झूठा, हुई जांच तो कही नहीं मिला Hop shoot



बिहार में करीब 1 लाख रुपए किलो बिकने वाली सब्जी की खेती का दावा किया गया था. जिसकी कीमत 80 हजार से एक लाख रुपये प्रति किलो तक बताई गई थी. कुछ ही दिनों में ये खबर हर तरफ फैल गई और लोगों ने मान लिया कि बिहार का एक शख्स दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती कर रहा है. यहां तक कि आईएएस ऑफिसर सुप्रिया साहू ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर उसके साथ दो तस्वीरें भी शेयर की, साथ ही उन्होंने भी इस बाद की जानकारी दी बिहार के किसान ने दुनिया की सबसे महंगी सब्जी की खेती की है.

सुप्रिया साहू ने ट्वीट कर बताया, कि ‘दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप-शूट्स की खेती बिहार के औरंगाबाद जिले के निवासी अमरेश सिंह कर रहे हैं. भारत में की जाने वाली यह इस तरह की पहली खेती है. सुप्रिया साहू का मानना है कि भारतीय किसानों के लिए ये सब्जी गेम चेंजर साबित हो सकती है.'

लेकिन, इसके बाद हिंदी अखबार दैनिक जागरण (Dainik Jagran) की जांच में न तो ऐसा कोई खेत मिला, न ही ऐसी सब्जी मिली. हम बात कर रहे हैं औरंगाबाद जिले के नवीनगर प्रखंड के करमडीह गांव के एक युवक अमरेश सिंह (Farmer Amresh Singh) द्वारा विश्‍व की सबसे महंगी सब्‍जी हॉप शूट्स (Hop Shoots) की कथित खेती की.

फोन पर संपर्क किया गया, तो अमरेश सिंह ने कहा, कि फसल लगभग 172 किलोमीटर दूर नालंदा जिले में थी. जब अखबार की टीम नालंदा गई, तो उन्होंने कहा कि फसल औरंगाबाद में है.

औरंगाबाद के जिला मजिस्ट्रेट सौरभ जोरवाल ने दैनिक जागरण को बताया, "पटना के कुछ अधिकारियों ने हॉप शूट की फसल के बारे में पूछा. तो पता चला कि औरंगाबाद जिले में ऐसी कोई खेती नहीं है."

जागरण के अनुसार, अमरेश सिंह ने काले चावल और गेहूं उगाए हैं, लेकिन हॉप शूट नहीं.

हॉप शूट क्या है?

यह एक बारहमासी पौधा है. उत्तरी अमेरिका और यूरोप के मूल निवासी, हॉप शूटिंग को एक खरपतवार माना जाता था जब तक कि इसके गुणों को नहीं जाना जाता. वेबसाइट agrifarming.in के अनुसार, हॉप शूट में 'जीवाणुरोधी प्रभाव' होते हैं और इसका इस्तेमाल खासतौर पर बीयर में फ्लेवरिंग एजेंट के तौर पर किया जाता था. इसके साथ ही अब इसका इस्तेमाल हर्बल मेडिसिन और धीरे-धीरे सब्‍जी के रूप में भी होने लगा है. ऐसा माना जाता है कि ये एसिड मानव शरीर में कैंसर सेल्‍स को मारने में प्रभावी भूमिका निभाते हैं. अपने इस गुण की वजह से ये दुनिया की सबसे महंगी सब्‍जी (World's most expensive vegetable) है.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment