भारत में 7 अलग-अलग वैक्‍सीन करेंगी कोरोना का मुकाबला, रूसी टीके को 10 दिन में मिल सकता है अप्रूवल



कोविड-19 वैक्‍सीन की शॉर्टेज वाली रिपोर्ट्स के बीच, केंद्र सरकार ने वैक्‍सीन उत्‍पादन बढ़ाने की दिशा में कदम उठाए हैं। न्‍यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि अक्‍टूबर तक देश में कोविड-19 के पांच और टीके उपलब्‍ध हो जाएंगे। फिलहाल भारत में केवल कोविशील्‍ड और कोवैक्सिन का उत्‍पादन हो रहा है। रूस में डिवेलप की गई स्‍पतनिक वी वैक्‍सीन को अगले 10 के भीतर अप्रूवल दिया जा सकता है।

ANI ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि 2021 की तीसरी तिमाही तक पांच और टीके भारत में उपलब्‍ध हो जाएंगे। ये पांच वैक्‍सीन इस प्रकार हैं:


स्‍पतनिक वी वैक्‍सीन

जॉनसन ऐंड जॉनसन वैक्‍सीन

नोवावैक्‍स वैक्‍सीन

भारत बायोटेक की इंट्रानेजल वैक्‍सीन

जायडस कैडिला की वैक्‍सीन

सरकारी सूत्र के हवाले से एएनआई ने कहा कि स्‍पतनिक वी भारत में जून तक उपलब्‍ध हो सकती है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्‍सीन अगस्‍त तक आ जाएगी। जायडस कैडिला का टीका भी अगस्‍त तक आने की संभावना है। नोवावैक्‍स सितंबर तक और अक्‍टूबर तक भारत में उपलब्‍ध हो सकती है।

रूस में डिवेलप हुई वैक्सीन स्‍पतनिक वी को अगले 10 दिन के भीतर आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। रशियन डायरेक्‍ट इनवेस्‍टमेंट फंड (RDIF) ने भारत की कई फार्मा कंपनियों से वैक्‍सीन बनाने के लिए हाथ मिलाया है। भारत में यह वैक्‍सीन की हर साल 85 करोड़ डोज तैयार की जा सकती हैं।

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment