कार में बहुत काम आता है ये खास फीचर, लंबे सफर में भी नहीं होती थकान


 

बाजार में अब जो कारों आ रही हैं वह नई तकनीक से लैस हैं, जो ड्राइवर और पैसेंजर्स को एक बेहद सफर का अनुभव देती हैं. गाड़ियों में क्रूज कंट्रोल नाम के फीचर के बारे में आपने अक्सर सुना होगा, पहले यह फीचर सिर्फ महंगी लग्जरी कारों में दिया होता है. लेकिन अब ज्यादातर कारों में ये फीचर दिया जा रहा है. इस खास फीचर का इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं क्रूज कंट्रोल क्या होता है और इसके क्या फायदे हैं.



क्या होता है क्रूज कंट्रोल

क्रूज कंट्रोल फीचर को ऑन करने के बाद एक्सीलेरेटर पर पैर रखने की जरूरत नहीं पड़ती. इस फीचर को ऑन करते समय गाड़ी की स्पीड सेट करनी होती है, इसके बाद आप अपना पैर एक्सीलेरेटर पैडल से हटा सकते हैं और क्रूज कंट्रोल फीचर की मदद से गाड़ी सेट की गई स्पीड पर खुद चलने लगती है.



50 kmph पर होता है सही यूज

क्रूज कंट्रोल का सही यूज 50 kmph की स्पीड पर होता है और इसका मजा तब ज्यादा बढ़ जाता है जब गाड़ी को खुली सड़क मिल जाए और दूर-दूर तक कोई ट्रैफिक न हो. शहर में ड्राइविंग करते समय क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.



ड्राइवर को नहीं होती थकान

क्रूज कंट्रोल के इस्तेमाल से ड्राइवर को थकान कम होती है, क्योंकि बार-बार रेस देनी नहीं पड़ती है. लेकिन क्रूज कंट्रोल के इस्तेमाल पर सड़क पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. विदेशों में लोग सिटी ड्राइविंग में भी इसे इस्तेमाल करते हैं, वहां सड़कें भी अच्छी हैं और लोग सख्त ट्रैफिक नियमों का गंभीरता से पालन करते हैं. जबकि हमारे देश में ऐसा कम ही देखने को मिलता है. 



इस फीचर से आरामदायक होती है ड्राइविंग

हुडंई वेन्यू, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और किआ सोनेट जैसी कारों में भी ये क्रूज कंट्रोल का फीचर दिया जा रहा है. क्रूज कंट्रोल फीचर की मदद से ड्राइविंग बेहतर और आरामदायक हो जाती है, लेकिन इसका यूज बहुत ही सावधानी से करना होता है. यह सुरक्षा के लिए ड्राइवर को अलर्ट कर देता है.


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment