दुनिया में पहली बार अब बिना तार के घर-घर दौड़ेगी बिजली, न्यूजीलैंड में जल्द शुरू होगा ट्रायल


 

कल्पना कीजिए कि कभी आप सोकर उठें और आपके घर के सामने लगा बिजली का खंभा गायब हो। डरिए नहीं, इन बेतरतीब ढंग से उलझे बिजली के तारों के गायब होने के बावजूद भी आपके घर में बिजली की सप्लाई चालू रहेगी। दअसल, न्यूजीलैंड की सरकार और एमरोड नाम के एक स्टार्टअप के साथ मिलकर इस परियोजना पर तेजी से काम कर रही है। अगर यह पार्टनरशिप काम करती है तो इससे बिना तार के बिजली सप्लाई करने का सपना पूरा हो सकता है।


इसी साल शुरू होगा ट्रायल

बिना तार के बिजली की सप्लाई किसी विज्ञान कथा (science fiction) की तरह लगता है। लेकिन, इस प्रौद्योगिकी को पहले से ही विकसित किया जा चुका है। अब इसकी उपयोगिका को लेकर केस स्टडी की जा रही है। इस तरह के अपने पहले पायलट प्रोग्राम में न्यूजीलैंड का दूसरा सबसे बड़ा बिजली वितरक कंपनी पॉवरको इसी साल स्टार्टअप कंपनी एमरोड की तकनीक का परीक्षण शुरू करेगा।


ऐसे दौड़ेगी बिना तार के बिजली

इन दोनों कंपनियों ने इस टेस्ट के लिए 130 फुट के एक प्रोटोटाइप वायरलेस एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर को तैनात करने की योजना बनाई है। इसे संभव बनाने के लिए एमरोड ने रेक्टिफाइड एंटीना को विकसित किया है। इसे रेक्टिना का नाम दिया गया है। इस एंटीना के जरिए ट्रांसमीटर एंटीना से भेजी जा रही बिजली के माइक्रोवेव को पकड़ा जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस तरह की तकनीकी न्यूजीलैंड के पहाड़ी इलाकों के लिए वरदान साबित हो सकती है।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a comment