कोरोना को पकड़ने में RT-PCR टेस्ट हो रहा बे-असर


 

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने की वजह से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना के मामले लगातार नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. बीते 24 घंटे में अगर कोरोना के नए मामलों की बात करें तो एक बार फिर 1.60 लाख कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 880 लोगों की जान चली गई है. बीते कुछ दिनों से हर रोज़ 1.50 लाख से अधिक केस ही दर्ज हो रहे हैं.

सोमवार को भारत ने संक्रमण के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में ब्राजील को पीछे छोड़ दिया. अब अमेरिका के बाद भारत सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. वहीं, देश के कई राज्यों में रोज रिकॉर्ड तोड़ मामले देखने को मिल रहे हैं. इन सबके बीच कोरोना की जांच को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस का नया वैरिएंट पहले से ज्यादा खतरनाक है और यह गुप्त अवस्था में रहता है. कुछ डॉक्टरों का कहना है कि कुछ मामले ऐसे भी आए हैं जिसमें मरीज में कोरोना संक्रमण के कई अलग तरह के लक्षण दिखाई पड़े हैं और उनकी दो तीन बार आरटी-पीसीआर (RT-PCR) टेस्ट कराने के बाद भी रिपोर्ट निगेटिव आ रही है. बता दें कि कोरोना से कोई व्यक्ति संक्रमित है या नहीं इसके लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट को अब तक सबसे बेहतर माना गया है. हालांकि अब नई रिपोर्ट के आने के बाद चिंता बढ़ गई है.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment