महिलाओं के खिलाफ ट्रंप की अश्लील टिप्पणियां 'शर्मनाक' और असहनीय हैं.- Ttrumps comments have shaken me to my core :michelle obama

अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने गुरुवार को राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा और कहा कि महिलाओं के खिलाफ उनकी अश्लील टिप्पणियां 'शर्मनाक' और असहनीय हैं.

हार्वर्ड से वकालत की पढ़ाई करने वाली मिशेल ने शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए राजनीतिक चकाचौंध से खुद को दूर ही रखा. मिशेल ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के समर्थन में न्यू हैम्पशायर में आयोजित रैली में 'इस पागलपन को रोके जाने' की जोरदार अपील की.

गौरतलब है कि एक वीडियो सामने आने के बाद से ट्रंप बैकफुट पर हैं और आरोपों से खुद को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार मुहिम को वर्ष 2005 का उनका एक ऐसा वीडियो टेप सामने आने से बड़ा झटका लगा है जिसमें वह महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां करते दिखाई दे रहे हैं और इसके कारण ट्रंप को लोगों से माफी मांगनी पड़ी.

'वॉशिंगटन पोस्ट' के पास मौजूद वीडियो में ट्रंप रेडियो एवं टीवी प्रस्तोता बिली बुश के साथ बातचीत के दौरान महिलाओं के बारे में, बिना सहमति के महिलाओं को छूने और उनके साथ यौन संबंध बनाने के बारे में बेहद अश्लील टिप्पणियां करते दिखाई दे रहे हैं. उनकी बात माइक्रोफोन पर आ गई.

मिशेल ओबामा ने कहा, ये कोई लॉकर रूम का मजाक नहीं था. यह एक ताकतवर शख्स खुलेआम अपने कामुक चरित्र के बारे में बोल रहा था. और वास्तव में महिलाओं को किस करने और गलत तरीके से हाथ लगाने के बारे में डींगे मारना है. 'यह मायने नहीं रखता कि आप किस पार्टी से ताल्लुक रखते हैं, चाहे वो डेमोक्रेट हों, रिपब्लिकन या इंडिपेंडेंट, किसी भी महिला के साथ ऐसा व्यवहार नहीं होना चाहिए.'

उन्होंने इसे ट्रंप का महिलाओं के प्रति 'क्रूर' और 'भयावह' रवैया करार दिया जबकि जानबूझकर उनके नाम का इस्तेमाल नहीं किया. 'इसने मुझे अंदर से इतना झकझोर दिया है कि मैं बता भी नहीं सकती. यह सामान्य नहीं है. यह शर्मनाक और असहनीय है. मर्यादित व्यक्ति ऐसा व्यवहार नहीं करते.'

ट्रंप ने दावा किया था कि अतीत में कम से कम छह महिलाओं ने उनके साथ अवांछित सेक्स संबंध बनाए. मैनहट्टन के इस अरबपति ने कहा कि रविवार को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की बहस में क्लिंटन उस भद्दे वीडियो को ले आईं जो सन 2005 में  बिली बुश के साथ बातचीत को लेकर था.  उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी महिलाओं पर यौन हमला नहीं किया.  
ट्रंप ने न्यूयॉर्क टाइम्स, एनबीसी और पीपुल मैगजीन सहित विभिन्न अमेरिकी मीडिया आउटलेट की रिपोर्टों का खंडन किया है. उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित कहा और मुकदमा करने की धमकी दी.
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment