DTC बसों में सुरक्षित होगा महिलाओं का सफर, ISBT में बनेगा कंट्रोल रूम, मिलेगा रियल टाइम डाटा

 


दिल्ली (Delhi) की डीटीसी (DTC) और क्लस्टर बसों (Cluster Bus) में महिला यात्रियों को सुरक्षित सफर तय करने के लिए ISBT में कंट्रोल एंड कमांडिंग सेंटर बनाया गया है. यहां दिल्ली में करीब 5500 बसों का रियल टाइम डाटा (Real Time Data) उपलब्ध होगा. बसों में लगे सीसीटीवी फुटेज, लोकेशन और पैनिक बटन को इस कमांडिंग सेंटर से जोड़ा गया है. किसी भी यात्री, खास तौर पर महिला यात्री को अगर कोई समस्या है तो वो पैनिक बटन दबाते ही सेंटर को उस बस का अलर्ट मिलेगा, जिससे सेंटर में बैठे ऑपरेटर बस को लाइव देख सकते हैं.


इस सिस्टम के बस से संपर्क किया जा सकता है, ताकि परेशान यात्री को समय पर मदद मिल सके. दिल्ली के ISBT कश्मीरी की चौथी मंजिल पर बनाए गए इस सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने बसों में सीसीटीवी, जीपीएस और पैनिक बटन लगाने का ऐतिहासिक फैसला किया था, जिन्हें अब कमांडिंग सेंटर से जोड़ा जा रहा है.


सीएम अरविंद केजरीवाल करेंगे उद्घाटन

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दावा किया कि देश में ये अपनी तरह का पहला कमांडिंग सेंटर होगा जहां सारी बसों का रियल टाइम डेटा उपलब्ध होगा. गहलोत ने आगे बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 150 करोड़ रुपये है. TCIL अगले 5 साल के लिए इसकी व्यवस्था और रखरखाव देखेगा. फिलहाल इस प्रोजेक्ट का ट्रायल चल रहा है. जल्द ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसका उदघाटन करेंगे. इस सिस्टम को डिज़ाइन करने वाले अमर प्रताप ने बताया कि ये सिस्टम महिला सुरक्षा को समर्पित है. इस सिस्टम में कई फीचर हैं. लाइव सीसीटीवी, जिसमें 7 दिनों की सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध रहती है

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment