क्यों बंद करने पड़े राज्य के वैक्सीनेशन सेंटर? जानें स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का जवाब


 

ऐसी खबर आई कि वैक्सीन की कमी के चलते महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी के चलते कई वैक्सीनेशन सेंटर्स को बंद करना पड़ा. हालांकि, केन्द्र की तरफ से लगातार यह सफाई दी जाती रही के देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है.



अब इन आरोपों पर खुद केन्द्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्षवर्धन ने जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है और भारत सरकार ने हर राज्य को वैक्सीन दी है. यह राज्य का काम है कि वे सावधानीपूर्वक तरीके से निश्चित समय-सीमा के भीतर वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वैक्सीन की डोज मुहैया कराए.


स्वास्थ्यमंत्री ने आगे कहा- टरेमडेसिविर की दवा की कमी इसलिए हुई क्योंकि कोविड-19 के मामलों में कमी के चलते दवा का प्रोडक्शन कम कर दिया गया था. हमारे ड्रग कंट्रोलर और मंत्रालय की शेयरधारकों के साथ बैठक हुई और इसके उत्पादकों से कहा गया कि वे इसका उत्पादन बढ़ाएं.ट



हर्षवर्धन ने कहा- ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) रेमडेसिविल के ब्लैक मार्केटिंग की शिकायत पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. जो लोगों का शोषण कर रहे हैं, दवाओं की जान बूझकर कमी पैदा कर करे हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होना चाहिए.

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment