आतंकनिरोध के क्षेत्र में बहुत कुछ किए जाने की गुंजाइश-जॉन केरी से बोलीं सुषमा- Sushma Swaraj Meets John Kerry

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक और वाणिज्यिक वार्ता से पहले मंगलवार को अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी से मुलाकात की. इस दौरान स्वराज ने जहां एक ओर कहा कि दोनों देश आतंकनिरोध के क्षेत्र में अभी बहुत कुछ कर सकते हैं, वहीं केरी ने कहा कि अमेरिका भारत के लिए एक नई ऊर्जा तकनीक पर काम कर रहा है.


इस मुलाकात के दौरान सुषमा स्वराज ने द्विपक्षीय कारोबारी संबंधों के मामले में कहा, 'हमें अपनी कंपनियों की आकांक्षाओं और हितों का खयाल रखने की जरूरत है.' विदेश मंत्री ने भारत-अमेरिका कूटनीतिक और कारोबारी वार्ता के दौरान कहा कि अभी आतंकनिरोध के क्षेत्र में बहुत कुछ किए जाने की गुंजाइश है.

सौर ऊर्जा पर गठबंधन की तैयारी
जॉन केरी ने कहा कि अमेरिका भारत में नई तकनीक लाने पर कार्य कर रहा है, जिसकी मदद से भारत अपनी ऊर्जा की जरूरत को पूरा कर सके. सुषमा स्वराज ने अमेरिका से अपील की कि वह अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में एक सक्रिय सदस्य के तौर पर शामिल हो.

वैश्व‍िक खतरों से सुरक्षा की तैयारी
दूसरी ओर, स्वराज के अमेरिकी समकक्ष जॉन केरी ने कहा, 'हम ऐसे साइबर ढांचे को अंतिम रूप देने का इंतजार कर रहे हैं, जो नए वैश्विक साइबर खतरों से हमारी सुरक्षा कर सके. अमेरिका चाहता है कि वह भारत के साथ असैन्य परमाणु सहयोग रिएक्टरों की स्थापना तक आगे बढ़े.'
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment