कटक वनडे LIVE: युवराज और धोनी ने जड़े शतक- Cuttack Odi Live

कटक : बाराबती स्टेडियम में भारत और इंग्‍लैंड के बीच दूसरे एकदिवसीय मैच खेला जा रहा है। इस मैच में धोनी और युवराज की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवर में 381 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया हैं। इंग्‍लैंड को यह मैच जीतने के लिए अब 382 रन बनाने होंगे। इससे पहले इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने बाराबती स्टेडियम में बुधवार को यहां अपना पुराना रंग दिखाकर दिलकश शतकीय पारियां खेली जिससे भारत ने शुरुआती झटकों से उबरकर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में छह विकेट पर 381 रन का दमदार स्कोर बनाया। युवराज ने 150 रन की जबर्दस्त पारी खेली जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। धोनी ने शुरू से सहयोगी की भूमिका निभायी लेकिन बाद में उन्होंने अपना असली जलवा दिखाया और 134 रन बनाये।

इन दोनों ने ऐसे समय में चौथे विकेट के लिये रिकार्ड 256 रन की साझेदारी निभाई जबकि भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर कप्तान विराट कोहली सहित तीन विकेट 25 रन पर गंवा दिये थे। लगभग तीन साल बाद वनडे टीम में वापसी करने वाले बायें हाथ के बल्लेबाज युवराज ने अपने करियर का 14वां और इंग्लैंड के खिलाफ चौथा शतक लगाया। युवराज ने इससे पहले अपना आखिरी शतक विश्व कप 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। युवराज ने इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज क्रिस वोक्स (46 रन देकर चार विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाने से पहली अपनी पारी में 127 गेंदें खेली तथा 21 चौके और तीन छक्के लगाये। इस पारी के दौरान वह भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन (1478) बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। उन्होंने सचिन तेंदुलकर (1455 रन) को पीछे छोड़ा। धोनी ने कप्तानी छोड़ने के बाद पहली शतकीय पारी खेली जो उनके करियर का दसवां सैकड़ा है। उन्होंने अपनी पारी में 122 गेंदें खेलकर दस चौके और छह छक्के लगाये। वह इस दौरान वनडे में 200 या इससे अधिक छक्के लगाने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज भी बने। भारत ने आखिरी दस ओवरों में 120 रन ठोके और इंग्लैंड के खिलाफ अपना दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया। यही नहीं यह 23वां अवसर है जबकि भारत ने 350 से अधिक रन बनाये और इस तरह से उसने दक्षिण अफ्रीका (22 बार) को पीछे छोड़ा।

वोक्स ने अपने दूसरे ओवर की कोण लेती पहली गेंद पर राहुल को स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया। कोहली ने आते ही उन पर दो चौके जमाये लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वह भारतीय कप्तान का कीमती विकेट निकालने में सफल रहे। वोक्स की यार्कर कोहली के बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप में गयी जहां स्टोक्स ने नीचा रहता हुआ कैच लिया। उन्होंने अगले ओवर में धवन को बोल्ड किया जो फिर से फार्म में वापसी करने में नाकाम रहे। युवराज ने शुरू से प्रवाहमय बल्लेबाजी की और आखिर में जब उन्होंने 98 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया तो दर्शक खुशी से झूमने लगे। धोनी ने भी इसके बाद तेजी दिखायी लेकिन युवराज के सामने इंग्लैंड के गेंदबाज असहाय नजर आ रहे थे। वोक्स पर छक्का जड़ने के बाद उन्होंने स्टोक्स की गेंद भी छह रन के लिये भेजी और इससे अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर (139 रन बनाम आस्ट्रेलिया, 2004) को पार किया। युवराज जब 146 रन पर थे तब अंपायर ने उन्हें विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया था। धोनी के कहने पर उन्होंने डीआरएस लिया जिससे साफ हो गया कि वह आउट नहीं हैं। युवराज हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाये और वोक्स के अगले ओवर में आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।

धोनी ने इससे पहले इसी ओवर में पहला छक्का और फिर एक रन लेकर 106 गेंदों पर अपना सैकड़ा पूरा किया। धोनी इसके बाद हावी हो गये और डेथ ओवरों में उन्होंने लंबे शाट खेलने के अपने कौशल का शानदार नजारा पेश किया। उन्होंने लियाम प्लंकेट के एक ओवर में तीन छक्के लगाये लेकिन आखिरी गेंद पर सीमा रेखा पर डेविड विली ने उनका कैच लपक दिया। निचले क्रम में पिछले मैच के नायक केदार जाधव ने दस गेंदों पर 22 और हार्दिक पंड्या ने नौ गेंदों पर नाबाद 19 और रविंद्र जडेजा ने आठ गेंदों पर नाबाद 18 रन बनाये।

Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment